भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में जून 2024 में देखी गई गिरावट

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, जून 2024 में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट देखी गई है। जहां दोपहिया, तिपहिया, यात्री वाहनों और वाणिज्यिक वाहनों की कुल खुदरा बिक्री में 16% की वृद्धि हुई, वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में पिछले महीने की तुलना में 16.27% और पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 20% की गिरावट देखी गई।

जून 2024 में सिर्फ़ 5,562 इलेक्ट्रिक वाहन बिके, टाटा, महिंद्रा, एमजी मोटर, मर्सिडीज़, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी बड़ी कंपनियों की बिक्री में गिरावट देखी गई। हालांकि, 2024 की पहली छमाही में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 21% की वृद्धि देखी गई।

इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में गिरावट का कारण 31 मार्च, 2024 को FAME II सब्सिडी योजना को वापस लेना है, जिसके कारण कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी की है। दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन सबसे अधिक प्रभावित हुए, जिनकी कुल इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री में 94% बाजार हिस्सेदारी थी।

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मार्च 2024 में 500 करोड़ रुपये के बजट के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (ईएमपीएस) शुरू की थी। इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए प्रति यूनिट 10,000 रुपये और इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए प्रति किलोवाट 5,000 रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है।

बिक्री में गिरावट के बावजूद, उद्योग को उम्मीद है कि ईएमपीएस योजना आने वाले महीनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने में मदद करेगी। इस योजना का लक्ष्य लगभग 3.72 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देना है, जिसमें 3.33 लाख दोपहिया और 38,828 तिपहिया वाहन शामिल हैं।

दृष्टि धामी के बेबी बंप को लोगों ने बताया नकली तो एक्ट्रेस ने इस तरह दिया जवाब

क्या एक्ट्रेस हेली शाह 'कुबूल है' के डायरेक्टर ललित मोहन के साथ रिलेशनशिप में हैं? जानिए वायरल खबर का सच

राखी सावंत ने अरमान मलिक को एक गर्म झगड़े में ले लिया: 'मैं रिकॉर्ड सीधे सेट करूंगी'

Related News