एलोन मस्क गहरी मुसीबत में है! इस 'डीपफेक' वीडियो में क्रिप्टो स्कैम को प्रमोट कर रहे हैं वो

आज के दौर में डीपफेक चर्चा का विषय बना हुआ है, जो लोगों के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है। लगभग हर दिन किसी न किसी का डीपफेक वीडियो वायरल होता रहता है, फिर चाहे वो कोई सेलिब्रिटी हो या कोई राजनेता। एक बार फिर खबर सामने आई है कि टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क डीपफेक वीडियो विवाद का शिकार हो गए हैं।

एलन मस्क का डीपफेक वीडियो यूट्यूब पर करीब 5 घंटे तक लाइव स्ट्रीम किया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस डीपफेक वीडियो में मस्क लाइवस्ट्रीम के दौरान क्रिप्टोकरेंसी स्कैम को बढ़ावा देते हुए प्रमुखता से दिखाई दिए। वीडियो क्लिप में मस्क को टेस्ला इवेंट के लाइव स्ट्रीम में दिखाया गया था, हालांकि बाद में नकली वीडियो को हटा दिया गया।

डीपफेक वीडियो की सामग्री

जैसे ही एलन मस्क का डीपफेक वीडियो सामने आया, इसने गरमागरम चर्चाओं को जन्म दे दिया। वीडियो क्लिप में मस्क की AI-जनरेटेड आवाज़ दर्शकों को क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित वेबसाइट पर जाने और गिवअवे में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करती है। डीपफेक में, मस्क ने दर्शकों को भाग लेने के लिए बिटकॉइन, एथेरियम या डॉगकॉइन जमा करने का निर्देश दिया, और सिस्टम के माध्यम से जमा की गई राशि को दोगुना वापस करने का वादा किया।

मस्क के नाम पर टेस्ला का अकाउंट हैक

मामला सिर्फ डीपफेक वीडियो बनाने तक सीमित नहीं था; हैकर्स टेस्ला के नाम से बनाए गए अकाउंट को भी हैक करने में कामयाब रहे। इस अकाउंट पर आधिकारिक सत्यापन बैज था और इसका इस्तेमाल लाइवस्ट्रीम करने के लिए किया जा रहा था। इससे साफ पता चलता है कि अकाउंट से छेड़छाड़ की गई थी। इसके अलावा, एक समय पर, इस स्ट्रीम को 30,000 से ज़्यादा दर्शक देख रहे थे।

यह घटना डीपफेक तकनीक के बढ़ते खतरे और इसके द्वारा इस्तेमाल की जा सकने वाली कमज़ोरियों को उजागर करती है, खासकर जब इसे हैकिंग रणनीति के साथ जोड़ा जाता है। यह डिजिटल युग में ऐसी दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों से निपटने के लिए साइबर सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की आवश्यकता को भी रेखांकित करता है।

निहितार्थ और प्रतिक्रियाएँ

एलन मस्क के डीपफेक वीडियो के प्रसार ने एक बार फिर एआई तकनीक के दुरुपयोग और इससे होने वाले संभावित नुकसान, गलत सूचना से लेकर वित्तीय घोटालों तक के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं। अधिकारियों और तकनीकी कंपनियों के सामने डीपफेक सामग्री के प्रसार को रोकने और उसे महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाने से पहले ही उसका पता लगाने के लिए मजबूत रणनीति विकसित करने की चुनौती बढ़ती जा रही है।

चर्चाओं के जारी रहने के साथ, यह घटना लोगों को सावधानी बरतने और सूचना की प्रामाणिकता की पुष्टि करने की याद दिलाती है, खास तौर पर ऐसे समय में जब डिजिटल हेरफेर वास्तविकता और धोखे के बीच की रेखाओं को धुंधला कर सकता है। एलन मस्क के डीपफेक वीडियो से जुड़ी घटना एआई-संचालित सामग्री के दुरुपयोग से बचाव के लिए सतर्कता और तकनीकी सुरक्षा उपायों की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती है। जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ती है, वैसे-वैसे इसके संभावित दुरुपयोग के खिलाफ हमारी सुरक्षा भी बढ़ती जानी चाहिए।

WhatsApp पर बुजुर्ग की एक गलती पड़ी भारी, गंवा दिए 30 लाख

आज ही घर लाएं अपनी पसंद का टू-व्हीलर, हीरो बढ़ा रहा है दाम

अब एआई की मदद से बिना किसी हिचकिचाहट के बुक करें फ्लाइट टिकट, व्हाट्सएप पर मिलेगी सर्विस

Related News