चुनावी ऐलान से पहले ही जम्मू कश्मीर में हुआ बड़ा उलटफेर, कई बड़े पुलिस अधिकारियों का तबादला

श्रीनगर: जम्मू और कश्मीर में पुलिस बल में बड़ा फेरबदल किया गया है। ये बदलाव विधानसभा चुनाव की घोषणा से कुछ ही घंटे पहले किया गया है। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद से केंद्र शासित प्रदेश में पहला विधानसभा चुनाव होने वाला है। पुलिस महानिरीक्षक (IGP) और उप महानिरीक्षक (DIG) सहित कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फिर से नियुक्त किया गया है। कई जिलों में अब नए पुलिस प्रमुख होंगे, जो आगामी चुनावों की तैयारी के लिए व्यापक प्रयास को दर्शाता है।

15 अगस्त 2024 के सरकारी आदेश संख्या 361-गृह 2024 के अनुसार, जम्मू-कश्मीर पुलिस बल में तत्काल प्रभाव से महत्वपूर्ण फेरबदल किया गया है। गुरिंदरपाल सिंह को पुलिस मुख्यालय में सहायक महानिरीक्षक (पी एंड टी) के पद से हटाकर बारामुल्ला में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) बनाया गया है। नागपुरी अमोद अशोक अब एसएसपी उधमपुर होंगे, उन्हें एसएसपी बारामुल्ला से स्थानांतरित किया गया है। अर्मितपाल सिंह को आईआर-2 के कमांडिंग ऑफिसर से सीआईडी ​​मुख्यालय में एसएसपी (टेक) के पद पर पदस्थापित किया गया है।

मुमताज अहमद को 1 बॉर्डर बटालियन, जम्मू के कमांडिंग ऑफिसर से एसएसपी पुंछ में स्थानांतरित किया गया है, वह युगल कुमार मन्हास का स्थान लेंगे। मोहम्मद असलम डोडा के नए एसएसपी होंगे, वह जाविद इकबाल का स्थान लेंगे, जो पुलिस मुख्यालय में अगली पोस्टिंग की प्रतीक्षा करेंगे। संदीप गुप्ता को एसएसपी गांदरबल से पुलिस मुख्यालय में सहायक महानिरीक्षक (तकनीकी) के पद पर स्थानांतरित किया गया है, जबकि वसीम कादरी अब एसएसपी गांदरबल के पद पर कार्यरत हैं। अनुज कुमार को एसएसपी रामबन से आईआर-11 का कमांडिंग ऑफिसर बनाया गया है। तनुश्री को एसएसपी शोपियां से पुलिस अधीक्षक (एसपी) एसआईए कश्मीर के पद पर तैनात किया गया है, वह गौरव सिकरवार की जगह लेंगी, जो अब रियासी के एसएसपी होंगे। 

अनायत अली चौधरी को एसएसपी कठुआ से एसएसपी शोपियां भेजा गया है। मोहिता शर्मा को एसएसपी रियासी से पुलिस मुख्यालय में सहायक महानिरीक्षक (प्रोव) के पद पर स्थानांतरित किया गया है। दीपिका को एसपी एसआईए जम्मू से एसएसपी कठुआ बनाया गया है। गौरव सिकरवार अब एसपी एसआईए कश्मीर से स्थानांतरित होकर रियासी के एसएसपी होंगे। कुलबीर सिंह को आईआर-11 के कमांडिंग ऑफिसर से एसएसपी रामबन के पद पर पुनः नियुक्त किया गया है। जोगिंदर सिंह अब जम्मू के एसएसपी हैं, उन्हें एसएसपी उधमपुर से स्थानांतरित किया गया है। अशोक कुमार शर्मा को मुमताज अहमद के स्थान पर 1 बॉर्डर बटालियन, जम्मू का कमांडिंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

बता दें कि चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में पहला चरण 18 सितंबर 2024 को, दूसरा चरण 25 सितंबर 2024 को, और तीसरा चरण 1 अक्टूबर 2024 को संपन्न होगा। मतगणना 4 अक्टूबर को होगी और उसी दिन नतीजे जारी किए जाएंगे। 

370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर का पहला चुनाव, सीटें बढ़ीं, नियम बदले, जानिए क्या है आज का समीकरण

जम्मू कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव का हुआ ऐलान, जानिए किस तारीख को है मतदान

'हम अडानी के हैं कौन..', कांग्रेस ने फिर उठाया हिंडनबर्ग का मुद्दा, कहा- JPC जांच से ही पूरा खुलासा होगा

 

Related News