आपका पाचन ही नहीं खूबसूरती भी बिगाड़ सकता है विटामिन सी का अधिक सेवन, जानिए इसके नुकसान

विटामिन सी, जो एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में जाना जाता है, सेहत के लिए कई लाभकारी गुणों से भरपूर है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और इम्यूनिटी को बूस्ट करने, शरीर के टिशू की वृद्धि, विकास, मरम्मत, और आयरन के अवशोषण में मदद करता है। हालांकि विटामिन सी के इतने लाभकारी फायदे हैं, इसका अत्यधिक सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आइए जानें विटामिन सी के अधिक सेवन से होने वाले कुछ संभावित नुकसानों के बारे में:

उल्टी और डायरिया विटामिन सी का अत्यधिक सेवन करने पर उल्टी और डायरिया की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

सीने में जलन और सिर दर्द अधिक विटामिन सी सेवन से पेट में एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न की समस्या हो सकती है, जो लंबे समय में GERD (गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज) का कारण बन सकती है।

त्वचा को नुकसान विटामिन सी त्वचा की चमक के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन त्वचा में जलन या खुजली पैदा कर सकता है।

पेट में दर्द विटामिन सी की अधिकता पेट में अकड़न और दर्द का कारण बन सकती है। यह पाचन एंजाइम्स को असंतुलित कर सकता है, जिससे पेट में समस्याएं हो सकती हैं।

आयरन की अधिकता विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। अतः, इसका अत्यधिक सेवन शरीर में आयरन की अधिकता का कारण बन सकता है, जो लीवर, हृदय, अग्न्याशय, थायरॉयड, और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।

किडनी की समस्याएं विटामिन सी की अधिकता शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ा सकती है, जिससे गुर्दे की पथरी की संभावना बढ़ सकती है।

विटामिन सी की अनुशंसित मात्रा महिलाओं को प्रतिदिन 75 मिलीग्राम विटामिन सी और पुरुषों को 90 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए प्रतिदिन 120 मिलीग्राम की सिफारिश की जाती है। इससे अधिक विटामिन सी का सेवन सेहत को लाभ की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है।

सुबह दिखते हैं हाई ब्लड प्रेशर के साइलेंट लक्षण, ना करें अनदेखा

थायराइड से हुई सूजन को दूर करेंगी ये 4 चीजें, एक्सपर्ट ने दिया सुझाव

50 साल की उम्र में महिलाएं जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Related News