फैटी लिवर रोग: भारत में एक बढ़ती स्वास्थ्य चिंता

फैटी लिवर रोग एक खामोश हत्यारा है जो कई जानलेवा स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। हाल के आँकड़ों के अनुसार, हर तीसरा भारतीय इस बीमारी से पीड़ित है। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने हाल ही में एक सम्मेलन में इस चौंकाने वाले तथ्य का खुलासा किया। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग (NAFLD) एक आम चयापचय विकार है जो अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो सिरोसिस और प्राथमिक लिवर कैंसर में बदल सकता है।

फैटी लिवर रोग से पीड़ित अधिकांश लोग मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अन्य संबंधित स्थितियों से भी पीड़ित होते हैं। शरीर में प्रोटीन, लिपिड और बिलीरुबिन को विनियमित करने में लिवर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, जब हम अत्यधिक वसा और कैलोरी का सेवन करते हैं और एक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं, तो लिवर में वसा जमा होने लगती है, जिससे फैटी लिवर रोग होता है। जबकि यह स्थिति शराब पीने वालों में अधिक आम है, यह उच्च बीएमआई और वजन वाले गैर-शराबियों में भी प्रचलित है।

फैटी लिवर रोग के कारण

डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत और यूरोप में फैटी लीवर रोग के बढ़ते मामलों के लिए जीवनशैली और आहार में बदलाव को जिम्मेदार ठहराया। मेटाबॉलिक सिंड्रोम और मोटापे के बढ़ते प्रचलन के कारण NAFLD के मामलों में उछाल आया है। आश्चर्यजनक रूप से, कम वजन वाले लोगों को भी इस बीमारी के होने का खतरा है।

शराबी यकृत रोग की तरह, NAFLD स्टेटोसिस से स्टेटोहेपेटाइटिस, सिरोसिस और यहां तक ​​कि यकृत कैंसर में भी प्रगति कर सकता है। डॉ. सिंह के अनुसार, कम बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले लगभग 20% भारतीय NAFLD से पीड़ित हैं, जबकि पश्चिमी देशों में, अधिकांश मामले मोटापे से जुड़े हैं।

रोकथाम ही कुंजी है

फैटी लिवर रोग के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए, हाल ही में नई दिल्ली में इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज में एक वर्चुअल नोडल सेंटर शुरू किया गया। यह केंद्र रोकथाम और उपचार रणनीतियों पर काम करने के लिए 11 फ्रांसीसी और 17 भारतीय डॉक्टरों को एक साथ लाएगा। फैटी लिवर रोग को रोकने के लिए, विशेषज्ञ वसा और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने, शारीरिक गतिविधि बढ़ाने और लिवर की चर्बी कम करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह देते हैं।

निष्कर्ष में, फैटी लीवर रोग एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर और चिकित्सकीय सलाह लेकर, हम इस बीमारी को और अधिक गंभीर अवस्था में जाने से रोक सकते हैं। आइए हम अपने लीवर और समग्र स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाएँ।"

किम कार्दशियन ने डेयरिंग ट्रांसपेरेंट ड्रेस में किया स्टन, फैंस को किया हैरान

अपनी 15 साल की बेटी के साथ एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं एंजेलिना जोली, बेज ट्रेंच कोट और हाई शूज में लग रही थीं स्टाइलिश

जेनिफर लोपेज ने पॉज़िटानो में छुट्टी का आनंद लिया, सफेद स्विमिंग सूट में तेजस्वी आंकड़ा फ्लॉन्ट किया

Related News