MP में बेखौफ रेत माफिया! छुड़ा ले गए जब्त पांच LNT मशीनें और करीब दो दर्जन डंपर

पन्ना: मध्य प्रदेश के पन्ना (Panna) में रेत माफिया के विरुद्ध प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की, मगर माफिया के लोग बरामद किए गए कई वाहन छुड़ा ले घए. जिले में केन नदी के पानी के बहाव को रोककर नदी में अवैध तरीके से अस्थाई पुल बनाकर खनन किया जा रहा है. पन्ना में रेत घाटों के ठेके इस साल हुए, किन्तु लिया किसी ने नहीं. नदी के दूसरी तरफ छतरपुर में ठेका एक कंपनी के नाम है. दबंग यहां नदी को पार कर पन्ना की सीमा में घुसकर अवैध खनन करते हैं.

अवैध खनन की खबर पर अजयगढ़ इलाके के SDM कुशल सिंह गौतम अपने साथ तहसीलदार, आरआई व पटवारी को साथ लेकर दबिश देने पहुंचे. इसके चलते बीरा पुल के पास SDM ने अवैध खनन होते पाया. वहां 6 LNT मशीनों से पन्ना की सीमा में रेत का खनन हो रहा था. लगभग 25 से 30 डंपर भी खड़े थे. जब रेप माफिया ने टीम को देखा तो मशीनों को छतरपुर की सीमा में ले जाना आरम्भ किया. SDM कुशल सिंह गौतम ने प्रातः तक 5 LNT मशीनें एवं 25 डंपर बरामद कर लिए. विवाद की स्थिति देखते हुए सुरक्षा के लिए पुलिस बल भी बुलाया गया. SDM ने बताया कि जब तहसीलदार एवं अन्य कर्मचारी कागजी कार्रवाई कर रहे थे, तभी कलेक्टर ने किसी मीटिंग के लिए बुला लिया. इसके कुछ देर पश्चात् तहसीलदार का फोन आया कि तकरीबन 15 वाहनों में माफिया के लोग आए तथा 20 ट्रकों को ले गए. 

यह भी बताया गया कि यह क्षेत्र हिनौता जिला छतरपुर में आता है, इसलिए जब्ती की कार्रवाई वहां होगी. SDM मीटिंग निपटाकर फिर मौके पर पहुंचे तथा एलएनटी व डंपरों की तलाश आरम्भ की. दिनभर की मशक्कत के पश्चात् प्रशासन 4 एलएनटी मशीनें एवं 2 डंपर व एक ट्रक जब्त कर सका. बीरा चौकी प्रभारी ने बरामद वाहनों को सुपुर्दगी में लेने से इंकार कर दिया. SDM ने वरिष्ठ अफसरों से संपर्क कर जब्त वाहनों को सुपुर्द किया. जिला खनिज अफसर रवि पटेल भी दोपहर को बीरा पहुंचे. उन्होंने बताया कि जो गाड़ियां भाग गईं, उनका हम कुछ नहीं कर सकते. जो वाहन जब्त किए गए हैं, उन पर अवैध खनन के मामले में कार्रवाई की जाएगी. छतरपुर जिले में एक वैध रेत खदान संचालित है. 

अजयगढ़ क्षेत्र के थाना प्रभारी बखत सिंह ने बताया कि चार LNT पोकलेन मशीनें, दो डंपर और एक ट्रक SDM द्वारा सुपुर्दगी में दिया गया है, जिसे बीरा पुलिस चौकी में अभिरक्षा में रखा गया है. वहीं अन्य डंपरों के भागने को लेकर टीआई ने कहा कि जैसा SDM प्रतिवेदन देंगे, उसके तहत कार्रवाई की जाएगी. वहीं SDM कुशल सिंह गौतम ने बताया कि अवैध खनन के खिलाफ वह कार्रवाई करते रहेंगे. इस मामले में जब कलेक्टर से संपर्क किया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया. तत्पश्चात, उनका कॉल आया तो उन्होंने कहा कि वे जरूरी मीटिंग में थे. उन्होंने कहा कि 4 एलएनटी मशीनें तथा दो डंपर व एक ट्रक बरामद किया गया है. अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा. नदी में बने अस्थाई पुल और रास्ते को भी तोड़ा जाएगा. इन्हें पहले भी हम तोड़ चुके हैं. 

हादसे का शिकार हुई भक्तों को अयोध्या ले जा रही बस, लहूलुहान हुए दर्जनों यात्री

BEML में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 160000 तक मिलेगी सैलरी

पुलिस लॉकअप में जीजा-साली ने कर दी ऐसी हरकत, मचा बवाल

Related News