आंध्र प्रदेश की फार्मा कंपनी में लगी भयंकर आग, अब तक 17 की मौत और 33 घायल

अमरावती: आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के अचुतापुरम से एक दुखद घटना सामने आई है यहाँ बुधवार को एक फार्मा कंपनी के कारखाने में आग ( Fire) लग गई। दुर्घटना में 17 लोगों की मौत हो गई तथा 33 अन्य घायल हो गए। चोटिल व्यक्तियों को अनकापल्ली और अचुतापुरम के विभिन्न चिकित्सालयों में भर्ती कराया गया है, जबकि अग्निशमन विभाग 6 दमकल गाड़ियों की मदद से बचाव कार्य में लगा हुआ है।

अनकापल्ली की जिलाधिकारी विजया कृष्णन ने बताया कि हादसा दोपहर लगभग सवा दो बजे एसेंटिया एडवांस्ड साइंसेस प्राइवेट लिमिटेड के संयंत्र में हुई। कृष्णन ने बताया कि फैक्टरी में 381 कर्मचारी काम करते हैं। यहां काम दो पालियों में होता है। विस्फोट दोपहर के वक्त भोजनावकाश के समय हुआ। इसलिए कर्मचारियों की उपस्थिति कम थी। विस्फोट बिजली के शॉर्ट सर्किट की वजह से हुआ। 33 चोटिल लोगों को अनकापल्ली और अचुतापुरम के विभिन्न चिकित्सालयों में भर्ती कराया गया है, जबकि अग्निशमन विभाग 6 दमकल गाड़ियों की मदद से बचाव कार्य में लगा हुआ है। कलेक्टर ने बताया कि फैक्ट्री में दो पालियों में 381 कर्मचारी काम करते हैं। विस्फोट दोपहर को भोजनावकाश के वक़्त हुआ। इसलिए कर्मचारियों की उपस्थिति कम थी। उन्होंने कहा कि संदेह है कि विस्फोट बिजली के शॉर्ट सर्किट की वजह से हुआ।

33 चोटिल लोगों को अनकापल्ली एवं अचुतापुरम के विभिन्न चिकित्सालयों में भर्ती कराया गया। अग्निशमन विभाग 6 दमकल गाड़ियों की मदद से बचाव कार्य में लगाई गई। इस बीच सीएम एन चंद्रबाबू नायडू ने लोगों की मौत पर दुख जताया है। अच्युतापुरम विशेष आर्थिक क्षेत्र में स्थित है। शुरुआत में, मीडिया रिपोर्टों ने बताया गया कि घटना प्लांट में ब्लास्ट रासायनिक रिएक्टर में विस्फोट की वजह से हुई। कलेक्टर ने इससे इनकार किया गया। अतिरिक्त एसपी (अनकापल्ली) देवा प्रसाद ने कहा, ‘चोटिल व्यक्तियों का उपचार अस्पताल में चल रहा है। घटनास्थल पर स्थिति शांतिपूर्ण है।’ इंटरमीडिएट केमिकल्स और एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रेडिएंट्स (API) बनाने वाली एसिएंटिया एडवांस्ड साइंसेज ने अप्रैल 2019 में 200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ उत्पादन आरम्भ किया। यह आंध्र प्रदेश औद्योगिक अवसंरचना निगम (APIIC) के बहु-उत्पाद विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) में अचुतापुरम क्लस्टर में 40 एकड़ के परिसर में स्थित है।

जोरदार तरीके से हुआ पोलैंड में पीएम मोदी का स्वागत

पोखरण फायरिंग रेंज के पास IAF का लड़ाकू विमान हुआ ख़राब

Indian Air Force दे रहा है आपको इन पदों पर आवेदन करने का मौका

Related News