गोवा में CAA के तहत पहले शख्स को दी गई नागरिकता, भारतीय बने पाकिस्तानी जोसफ

पणजी: गोवा में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के तहत पहले शख्स को भारतीय नागरिकता दे दी गई है। 28 अगस्त को गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने 78 वर्षीय पाकिस्तानी ईसाई जोसेफ फ्रांसिस परेरा को भारतीय नागरिकता का प्रमाण पत्र सौंपा। जोसेफ फ्रांसिस परेरा आज़ादी से पहले पढ़ाई के लिए गोवा से पाकिस्तान गए थे और बाद में वहीं नौकरी करने लगे। उन्होंने पाकिस्तानी नागरिकता प्राप्त की और 2013 में भारत लौटने तक कराची में रहे।

सीएम सावंत ने कहा कि गोवा की महिला से विवाहित होने के बावजूद, परेरा को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने में तब तक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जब तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने नागरिकता अधिनियम 1955 में संशोधन नहीं कर दिया। राज्य के पर्यटन मंत्री रोहन खाउंटे की उपस्थिति में परेरा को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि, CAA को दिसंबर 2019 में बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करने के लिए अधिनियमित किया गया था, जो 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत आए थे। इनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं।

सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार, 1946 में जन्मे परेरा ने तटीय राज्य की मारिया से विवाह किया और अपनी सेवानिवृत्ति के बाद 11 सितंबर, 2013 को भारत लौट आए। मूल रूप से दक्षिण गोवा के परोदा गांव के रहने वाले परेरा अब अपने परिवार के साथ उसी जिले के कैंसुअलिम में रहते हैं। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को बताया कि परेरा यह प्रमाणपत्र पाने वाले पहले गोवावासी हैं, हालांकि भारत भर में कई लोगों ने भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के लिए CAA में संशोधन का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे कई गोवावासी हैं जिन्हें CAA के तहत इसी तरह से नागरिकता दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि, "जो लोग मानते हैं कि वे प्रमाण पत्र के लिए पात्र हैं, वे सरकार से संपर्क कर सकते हैं।"

दूध-पानी महंगा, दारु सस्ती ! नए फैसलों से निशाने पर आई कर्नाटक सरकार

MP के अस्पताल में टॉयलेट गई नाबालिग से बलात्कार की कोशिश, चीखें सुन दौड़े लोग

हनुमान जी के जन्मस्थान पर लगे धनुष-गदा से SDPI को आपत्ति, कांग्रेस बोली- हटा दो

Related News