छत्तीसगढ़ में नक्सली गतिविधियों को फंडिंग करने के आरोप में पांच गिरफ्तार

रायपुर: पुलिस रिपोर्टों के अनुसार, शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिलों से नक्सली गतिविधियों को समर्थन देने के लिए कथित तौर पर धन इकट्ठा करने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किए गए लोगों में बीजापुर के सोनाराम फरसा, विजय जुर्री, रामलाल कर्मा और राजेंद्र कड़ती और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के विवेक सिंह शामिल हैं। इन पर भैरमगढ़ इलाके में तेंदू पत्ता ठेकेदारों से पैसे ऐंठने का आरोप है।

पुलिस महानिरीक्षक दीपक झा ने बताया कि जांच से पता चला है कि इन संदिग्धों ने वर्ष 2022 के दौरान तेंदू पत्ता ठेकेदारों से लगभग 60 लाख रुपये एकत्र किए थे, जैसा कि बैंक खाते के लेनदेन से पता चलता है। अप्रैल में आदिवासी नेता और कथित माओवादी सहयोगी सरजू राम टेकाम की हिरासत के बाद जांच शुरू हुई थी। जांच में पता चला कि टेकाम सक्रिय रूप से माओवादी विचारधारा को बढ़ावा दे रहा था और शहरी नक्सल नेटवर्क को मजबूत कर रहा था।

22 मार्च को, टेकाम ने कथित तौर पर 23 मार्च को होने वाले विरोध प्रदर्शन के लिए नई दिल्ली के लिए हवाई जहाज के टिकट खरीदने हेतु फ़ार्सा से धन का अनुरोध किया था। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) द्वारा समर्थित यह विरोध ऑपरेशन कगार, निगमीकरण और सैन्यीकरण के खिलाफ था। आईजी झा ने बताया कि यूएपीए और विस्फोटक अधिनियम के तहत गिरफ्तार किए गए टेकाम ने अपने शहरी नेटवर्क को चलाने के लिए मानपुर पुलिस स्टेशन क्षेत्र के एक व्यक्ति से वित्तीय सहायता मांगी थी, जिसमें फ्लाइट टिकट का खर्च भी शामिल था। इस व्यक्ति से जुड़े बैंक लेन-देन बीजापुर जिले के अन्य संदिग्धों से भी जुड़े थे।

उत्तर प्रदेश भाजपा "हर घर तिरंगा" अभियान के तहत सभी विधानसभा क्षेत्रों में निकालेगी "तिरंगा मार्च"

फर्जी भारतीय दस्तावेजों के साथ भागने की कोशिश कर रहा बांग्लादेशी नागरिक लखनऊ एयरपोर्ट से गिरफ्तार

'SC/ST फंड का पैसा गारंटियों में लगा रही कांग्रेस..', वाल्मीकि संत ने किया कर्नाटक सरकार का विरोध

Related News