बाढ़ से इस राज्य में मचा हाहाकार, 12 जिले डूबे, रद्द हुई कई ट्रेनें

पटना: बिहार में बाढ़ का संकट गहरा गया है। बाढ़ के कारण प्रदेश के 12 जिलों के लगभग 12.67 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। रविवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर है। हालांकि, प्रदेश के कुछ स्थानों पर जल स्तर में कमी आ रही है। पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में गंगा नदी का जलस्तर घटने लगा है, किन्तु अन्य जिलों में कई नदियों के जलस्तर में वृद्धि का प्रभाव निचले इलाकों पर पड़ रहा है।

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि "गंगा के किनारे के बारह जिले बाढ़ की स्थिति का सामना कर रहे हैं तथा निचले इलाकों में रहने वाले तकरीबन 12.67 लाख लोग बढ़ते जल स्तर से प्रभावित हुए हैं।" इन जिलों की कुल 361 पंचायतें प्रभावित हुई हैं। जिला प्रशासन द्वारा बचाव और राहत कार्यों में लगभग 1,400 नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है। सरकार 12 जिलों में आठ राहत शिविर चला रही है, जिसमें बड़े आंकड़े में निचले इलाकों के लोग हैं। अन्य निचले इलाकों को खाली करा लिया गया है तथा लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है।

बिहार में बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित जिलों में बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर एवं कटिहार सम्मिलित हैं। इसी संबंध में सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को हाजीपुर में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए आरम्भ किए गए एक राहत शिविर का दौरा किया तथा अफसरों को सहायता एवं राहत प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का निर्देश दिया। 

कई ट्रेनें रद्द की गईं  रविवार को भागलपुर जिले में बाढ़ के पानी ने एक पुल के गार्डर को छू लिया, तत्पश्चात, कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया एवं कई का मार्ग बदल दिया गया। पूर्व मध्य रेलवे ने एक बयान में कहा कि बाढ़ के पानी ने सुल्तानगंज एवं रतनपुर स्टेशनों के बीच पुल संख्या 195 के गार्डर को छू लिया, जिसकी वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं। जमालपुर-भागलपुर डिवीजन से गुजरने वाली अन्य ट्रेनों के मार्ग बदल दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त, जमालपुर-भागलपुर डिवीजन में कई स्थानों पर कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। रद्द की गई ट्रेनों में पटना-दुमका एक्सप्रेस, सरायगढ़ देवघर स्पेशल, जमालपुर-किउल मेमू स्पेशल एवं भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस सम्मिलित हैं।

वही जिन ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है, उनमें अजमेर-भागलपुर एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, हावड़ा-गया एक्सप्रेस, सूरत-भागलपुर एसएफ एक्सप्रेस, आनंद विहार-मालदा टाउन एक्सप्रेस एवं ब्रह्मपुत्र मेल सम्मिलित हैं।

'बेईमानी के दाग के साथ नहीं जी सकता..', आखिर क्या करने वाले हैं केजरीवाल ?

हमास चीफ याह्या सिनवार भी हुआ ढेर ? एयरस्ट्राइक के बाद जांच में जुटा इजराइल

मोदी-बाइडेन की बैठक से पहले खालिस्तानी संगठनों से मिले अमेरिकी अधिकारी, क्या पका रहा US

Related News