टॉयलेट के फ्लश में लगे बड़े-छोटे बटन में अंतर जानते है आप?

कई बार हम सभी लोग काम की चीजों को बेकार समझ कर उसकी बेकद्री करते है, लेकिन हमें बाद में तब इन चीज़ो की क़द्र होती है जब समय कुछ ज्यादा ही आगे निकल जाता है. आप आप रोज टॉयलेट में फ्लश को तो जरूर देखते ही होंगे. उसमे आपने ये भी गौर किया होगा कि फ्लश में दो बटन होते है एक बड़ा और एक छोटा. पर क्या आपको ये पता है कि ये बड़े और छोटे बटन में क्या अंतर है? नहीं पता न....

चलिए आज हम आपको इन दोनों में अंतर बता देते है. दरअसल Dual फ्लश टॉयलेट में लगे दोनों ही बटन अलग-अलग काम के लिए उपयोग में आते है. लेकिन लोग बिना देखे टॉयलेट यूज़ करने के बाद इसमें कोई सा भी बटन दबाकर निकल जाते है. पर एक बात आपको शायद ही पता होगी कि हर बार कोई सा भी बटन दबाकर निकल जाने से बड़ा नुकसान होता है. टॉयलेट में लगा बड़ा बटन दबाने से ज्यादा पानी आता है और छोटा बटन दबाने से कम पानी आता है.

इन दोनों बटन के सही उपयोग से आप सालभर में करीब 20 हज़ार लीटर तक पानी बचा सकते है. यानी अब आप जरुरत के अनुसार फ्लश में बड़े और छोटे बटन का उपयोग कर पानी भी बचा सकते है और इससे आपका काम भी आसानी से हो जायेगा. अब आप भी टॉयलेट जाइये और दोनों बटन को सही टाइम पर यूज़ करिये.

 

यहाँ कैंची नहीं बल्कि कुल्हाड़ी से काटे जाते है बाल

इन 4 देशो में अलग-अलग तरह से मनाते है क्रिसमस

क्रिसमस पर इस नेल आर्ट से आप बना सकते है अपने हाथो को सुन्दर

 

Related News