भारतीय इतिहास में सबसे पहले इस सांसद का हुआ था निलंबन, मार्शल्स ने पकड़कर सदन से निकाला था बाहर

नई दिल्ली: संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान 49 विपक्षी सांसदों के निलंबन ने एक अभूतपूर्व स्थिति को चिह्नित किया है। यह कदम, जो तख्तियां दिखाने और सदन की अवमानना ​​​​के लिए दंड के रूप में आता है, कुल मिलाकर 95 लोकसभा सदस्यों की संख्या बढ़ गई है, जिन्हें निलंबन का सामना करना पड़ा है। ऐतिहासिक संदर्भ में, संसद से सदस्यों को निलंबित करने की प्रथा 60 साल से भी अधिक पुरानी है, गोडे मुराहारी इस तरह की कार्रवाई का अनुभव करने वाले पहले सांसद थे।

निलंबन का पहला मामला उत्तर प्रदेश से निर्दलीय राज्यसभा सांसद गोडे मुराहारी का था। उनके अनियंत्रित व्यवहार के कारण उन्हें 3 सितंबर, 1962 को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। 20 मई, 1926 को जन्मे, मुराहारी ने 1962 से 1968, 1968 से 1974 और 1974 से 1977 तक राज्यसभा सांसद के रूप में कार्य किया। 1972 से 1977 तक राज्य सभा के उपसभापति के पद पर रहे।

अभद्र आचरण के कारण मुराहारी को दो बार निलंबन का सामना करना पड़ा। 25 जुलाई, 1966 को उन्हें साथी सांसद राज नारायण के साथ एक सप्ताह के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया। सदन के नेता एमसी चागला ने उन्हें निष्कासित करने के लिए दो अलग-अलग प्रस्ताव पेश किए। स्वेच्छा से जाने से इनकार करने पर, उन्हें मार्शलों द्वारा जबरन हटा दिया गया। इस घटना ने चिंता बढ़ा दी और अगले दिन राज्यसभा के सभापति ने निराशा व्यक्त की, जबकि पार्टी नेताओं ने खेद व्यक्त किया।

राज नारायण, जिन्होंने बाद में 1977 में इंदिरा गांधी को हराया, को भी इसी तरह के भाग्य का सामना करना पड़ा। उन्हें 12 अगस्त 1971 को शेष सत्र के लिए दूसरी बार राज्य सभा से निलंबित कर दिया गया। यह फैसला संसदीय कार्य मंत्री ओम मेहता ने पेश किया और सदन ने इसे स्वीकार कर लिया. राज नारायण ने फिर से जाने से इनकार कर दिया, उन्हें मार्शलों द्वारा बाहर निकालना पड़ा।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि राज्यसभा में, किसी सदस्य को सभापति द्वारा नामित किए जाने पर निलंबित कर दिया जाता है, जबकि लोकसभा में, अध्यक्ष के पास किसी सदस्य को अनियंत्रित व्यवहार के लिए निलंबित करने की शक्ति होती है। 1989 में लोकसभा में बड़े पैमाने पर निलंबन के मामले सामने आए, जब इंदिरा गांधी की हत्या पर न्यायमूर्ति ठक्कर समिति की रिपोर्ट पर हंगामे के दौरान 63 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया। 2015 में 25 सांसदों को अभद्र व्यवहार के कारण लोकसभा से निलंबन का सामना करना पड़ा।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का आतंकी नेटवर्क, आरोपियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट दाखिल

'हत्यारों से गठबंधन नहीं करेंगे..', INDIA गठबंधन की बैठक के बीच लेफ्ट का TMC पर हमला, विपक्ष में फिर दिखी दरार !

'पर्यावरण संबंधी चिंताओं के लिए दुनिया की आवाज़ बना है भारत..', केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कारण

Related News