मंदसौर में गणेश प्रतिमाओं का हुआ अपमान, वीडियो वायरल होते ही हिंदू-संगठनों ने मचाया हंगामा

मंदसौर: मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले की भानपुरा नगर परिषद में हिंदू धर्म की आस्था को ठेस पहुंचाने की घटना सामने आई है। यहां प्रभु श्री गणेश की विसर्जित प्रतिमाओं को नाले में फेंकने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिससे हिंदू संगठनों में आक्रोश फैल गया। घटना की खबर प्राप्त होने पर हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में जमा होकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। इस मामले में एक चालक को सस्पेंड किया गया है तथा नगर परिषद के CMO ने माफी भी मांगी है।

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि नगर परिषद के कर्मचारी ट्रैक्टर-ट्रॉली से प्रभु श्री गणेश की प्रतिमाओं को निकालकर गंदे नाले में फेंक रहे हैं। जैसे ही यह वीडियो सार्वजनिक हुआ, हिंदू संगठनों में आक्रोश फैल गया एवं उन्होंने विरोध प्रदर्शन किया। संत और हिंदू संगठनों के नेताओं ने धरना दिया, जिसमें एक संत ने कहा कि इस घटना से हिंदू समाज की भावनाएं आहत हुई हैं। वे सीएमओ को सस्पेंड करने की मांग कर रहे हैं। आक्रोशित कार्यकर्ता संत प्रकाशनाथ के नेतृत्व में सड़क पर उतर आए तथा दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करने लगे। उन्होंने बुधवार शाम को भानपुरा के जय स्तंभ पर बंद का आह्वान भी किया।

घटना स्थल पर गरोठ SDOP राजाराम धाकड़ पुलिस बल के साथ पहुंचे तथा लोगों को समझाइश दी। तत्पश्चात, CMO ने कार्रवाई करते हुए ट्रैक्टर चालक संजय पंचोली को सस्पेंड कर दिया। साथ ही, सीएमओ अशफाक खान ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर सार्वजनिक रूप से माफी मांगी। फिर धरना रात 9 बजे भानपुरा के विजय स्तंभ पर समाप्त हुआ। इस बीच, आक्रोशित लोगों ने सड़क पर चक्काजाम करते हुए प्रदर्शन किया तथा CMO अशफाक खान को भी निलंबित करने की मांग की। हिंदू संगठनों ने बंद का आह्वान किया, तत्पश्चात, भानपुरा नगर बंद हो गया। मौके पर एसडीएम चंदरसिंह सोलंकी, SDOP राजाराम धाकड़ और अन्य पुलिस प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

वही इस घटना के पश्चात्, पुलिस ने वायरल वीडियो के आधार पर लापरवाही और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में नगर परिषद के कर्मचारी के खिलाफ FIR दर्ज की है। CMO अशफाक खान ने एक बार फिर सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर हिंदू समाज से माफी मांगी तथा भविष्य में ऐसी घटनाएं न होने का आश्वासन दिया। प्रतिमाओं के साथ हुए अपमानजनक व्यवहार के वीडियो के पश्चात्, CMO अशफाक खान ने स्पष्ट किया, "वीडियो सामने आते ही मैंने वाहन चालक मांगीलाल पंचोली को सस्पेंड कर दिया है। मेरी ड्यूटी सुनारी घाट पर लगी थी, जहां मूर्ति विसर्जन का कार्य हो रहा था। हिंदू धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंची है, और मैं सभी को विश्वास दिलाता हूं कि ऐसी घटना भविष्य में नहीं होगी। जिन हिंदू भाइयों को इससे दुख पहुंचा है, मैं उनसे क्षमा चाहता हूं।"

हमें जिन्दा छोड़ दो, बंधक रिहा करेंगे..! हमास की हेकड़ी निकली, इजराइल की भी शर्त

सपा नेता जाहिद ने कोर्ट में किया सरेंडर, घर में मिली थी नौकरानी की लाश

'फिलिस्तीन से कब्जा हटाए इजराइल..', UNGA में हुआ मतदान, भारत रहा दूर

Related News