कश्मीर में बादल फटने से एक की मौत, चारधाम यात्रा पर रोक

जम्मू कश्मीर : जम्मू-कश्मीर में प्रकृति के प्रकोप का मंजर नजर आ रहा है. बारिश कहर बरसा रही है. कश्मीर में भिन्न-भिन्न हिस्सों में बादल फटने से तबाही मच गयी है. बादल फटने से एक लड़की की मृत्यु हो गयी, जबकि 4 अन्य लोगो को स्थिति गंभीर है. मृतक लड़की की पहचान इकरा नजीर के रूप में की गयी है. बादल फटने का प्रभाव अमरनाथ यात्रा पर भी हुआ और यात्रा को रुकवाना पड़ा. शेषनाग क्षेत्र में भी बादल फटने से दो घर तबाह हो गए.

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी, पश्चिम बंगाल और नॉर्थ ईस्ट के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की आशंका है. उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए भीषण बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. 

सेना ने की लोगो की मदद

इस भीषण आपदा में सेना जम्मू कश्मीर सरकार की सहायता के लिए आगे आयी. सेना ने राष्ट्रीय राजमार्ग को साफ करने के लिए एक राहत अभियान चलाया है. इस अभियान में सेना ने स्पेन के दो नागरिकों और दो सिविल इंजीनियरों को सुरक्षित रूप से बाहर निकाला. 

हरिद्वार में भी जमकर बरसे बादल, जनजीवन अस्त-व्यस्त

हरिद्वार की सड़को पर पानी से भरने से ऐसा लग रहा था जैसे सड़के नादिया बन गयी हो. शहर में सुबह 9 से शाम 3 बजे तक 105mm बारिश रिकॉर्ड की गई. इससे दैनिक जीवन के कार्यो में विलम्ब हुआ और आम जन को समस्याओ का सामना करना पड़ा. सड़को पर घंटो जाम लगा रहा और यातायात ठप्प हो गया. 

समस्या के जिम्मेदार लोग खुद : सीएम

एक माह पहले सड़को पर जल भराव के मुद्दे को जब एचडीए में आयोजित समीक्षा बैठक में कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने उठाया तो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि इस समस्या के लिए नगरवासी स्वयं जिम्मेदार है. इतना अतिक्रमण कर रखा है कि पानी सड़कों में नहीं तो कहां बहेगा.

Related News