भारत के लिए Google ने किया ये बड़ा ऐलान

भारत में बृहस्पतिवार को Google For India इवेंट का आयोजन हुआ। इसके चलते Google ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की: अब Gemini Live हिंदी भाषा को सपोर्ट करेगा। पहले से ही यह अंग्रेजी सहित 8 भाषाओं का समर्थन कर रहा था। इस नए सपोर्ट के साथ भारतीय यूजर्स अब हिंदी में सवाल पूछ सकते हैं तथा सलाह ले सकते हैं। Google For India के इस इवेंट में एक लाइव डेमो भी प्रस्तुत किया गया। एक महिला ने अपने लेटेस्ट जॉब ऑफर के बारे में Gemini से प्रश्न पूछा तथा इसके बाद Gemini ने उन्हें सलाह दी। 

Gemini Live क्या है? Gemini Live एक आधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम है, जिससे मोबाइल उपयोगकर्ता एक व्यक्ति की तरह बातचीत कर सकते हैं। इसे ऐप के नीचे दाईं ओर से इस्तेमाल किया जा सकता है। यूजर्स को ऐप में एक होल्ड और एंड बटन दिया गया है, जो उपयोग में काफी सहायक होगा।

Google से लोन ले सकेंगे अब Google App पर यूजर्स 5 लाख रुपये का सामान्य लोन तथा 50 लाख रुपये तक का गोल्ड लोन ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, Google ने Apollo हॉस्पिटल के साथ साझेदारी की है, जिसके तहत वह 800 से अधिक हेल्थ नॉलेज पैनल बनाएगा, जिससे यूजर्स को हिंदी और अंग्रेजी में जानकारी मिलेगी।

AI को लेकर बड़ी योजना, Noam Shazeer को शामिल किया गया Google Gemini एक शक्तिशाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम है, जिसकी शुरुआत Google ने पिछले वर्ष की थी। इस पर कंपनी काफी योजना बना रही है, जिसके लिए उसने हाल ही में Noam Shazeer को अपनी टीम में सम्मिलित किया है।

OpenAI और Microsoft से मुकाबला Google के Gemini AI का मुकाबला OpenAI के ChatGPT एवं Microsoft के Copilot से है। AI इंडस्ट्री में ChatGPT बहुत लोकप्रिय है, और इसका एक पेड वर्जन भी उपलब्ध है, जिसे ChatGPT Plus कहा जाता है। हाल ही में Microsoft ने अपने Copilot का इंटरफेस भी बदला है और इसमें कई नए फीचर्स सम्मिलित किए हैं।

मस्जिद में घुसे आतंकी, लोड की बंदूकें, बाहर आकर 7 लोगों को मार दी गोली

MP में दलित को मिली तालीबानी सजा, वायरल हुआ VIDEO

हरियाणा में मुख्यमंत्री कौन? प्रचार थमने से पहले सोनिया गांधी से मिलीं कुमारी शैलजा

Related News