घर बनाने के लिए सरकार दे रही है मुफ्त में जमीन, जानिए कैसे करें आवेदन?

नई दिल्ली: केंद्र सरकार गरीब और बीपीएल परिवारों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने BPL परिवारों को मुफ्त प्लॉट देने की योजना आरम्भ की है। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो ऑफिशियल वेबसाइट hfa.haryana.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कौन आवेदन कर सकता है और किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

आवेदन के लिए पात्रता इस योजना के लिए केवल हरियाणा के निवासी आवेदन कर सकते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग या जो कच्चे घरों में रहते हैं, वे HFA हरियाणा पंजीकरण के लिए योग्य हैं। सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग के आवेदकों एवं जिनकी स्थिति बेहद खराब है, उन्हें भी प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदन करने वाले के पास किसी सरकारी योजना में प्लॉट नहीं होना चाहिए, तथा उनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के BPL परिवार इस योजना के तहत पात्र होंगे।

बजट मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना विस्तार (MMGAY-E) के तहत राज्य के पात्र BPL परिवारों को प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना के लिए 2024-2027 की अवधि में अनुमानित परियोजना लागत 2,950.86 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है।

प्लॉट का आकार राज्य सरकार 50 और 100 वर्ग गज के प्लॉट उपलब्ध कराएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में बीपीएल परिवारों को महाग्राम पंचायतों में 50 वर्ग गज और सामान्य पंचायतों में 100 वर्ग गज के आवासीय प्लॉट मिलेंगे। लाभार्थी घर बनाने के लिए बैंक से 6 लाख रुपये तक का लोन ले सकेंगे।

आवश्यक दस्तावेज पहचान के लिए प्रमाण पत्र: पैन कार्ड/आधार कार्ड/वोटर आईडी राष्ट्रीयता के लिए: मतदाता कार्ड या आधार कार्ड (मूल प्रति और एक फोटो कॉपी) श्रेणी का प्रमाण: एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र घर के पते का प्रमाण: आधार कार्ड आवेदन की अंतिम तिथि इस योजना का लाभ लेने के लिए आप 30 सितंबर से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया "हाउसिंग फॉर ऑल" हरियाणा के ऑफिशियल पोर्टल पर जाएं: hfa.haryana.gov.in। नए पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करें। नए टैब में रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। मोबाइल नंबर, PPP ID (PARIVAR PEHCHAN PATRA), आधार कार्ड नंबर आदि विवरण भरें। कैप्चा भरकर और 'Complete Verification' पर क्लिक करें। 'Register' पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन पूरा करें।

आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें फॉर्म जमा करने के पश्चात्, विभाग एचएफए हरियाणा लॉटरी परिणाम के रूप में एक लिस्ट जारी करता है। सभी आवेदक अपने प्लॉट, फ्लैट, अपार्टमेंट और घरों की पुष्टि करने के लिए एचएफए हरियाणा परिणाम की जांच कर सकते हैं।

आवास विभाग के ऑफिशियल पोर्टल hfa.haryana.gov.in पर जाएं। होम पेज से सभी उपलब्ध नोटिफिकेशन चेक करें। 'Scheme List' पर क्लिक करें। एक नए टैब में पीडीएफ खुल जाएगी। लिस्ट में नाम, आधार कार्ड नंबर, आवेदन संख्या आदि विवरण चेक करें।

सहायता के लिए संपर्क मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जुड़ी जानकारी या किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप दिए गए नंबर 0172-3520001 पर कॉल कर सकते हैं।

थाने में फरियाद लेकर आया शख्स, अचानक आया हार्ट अटैक और हो गई मौत

मां के पेट में बच्चा, बच्चे के पेट में भी बच्चा! हैरत में पड़े डॉक्टर्स

धारावी में मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़ने पहुंची BMC-टीम को भीड़ ने घेरा और...

Related News