10वीं-12वीें टॉपर्स को सरकार देगी 1 से 3 लाख रुपये, लैपटॉप और स्मार्टफोन

रांची: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत में अभी 5 से 6 महीने बाकी हैं तथा छात्र परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं। इस बीच, झारखंड सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है जिससे छात्रों को मोटिवेट किया जा सके। झारखंड सरकार ने 2023 एवं 2024 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में टॉप करने वाले छात्रों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इससे आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों में उत्साह बढ़ेगा एवं उन्हें प्रेरणा मिलेगी।

झारखंड सरकार 2023 एवं 2024 में 10वीं और 12वीं कक्षा के 97 टॉपर्स को एक लाख रुपये से तीन लाख रुपये तक की नगद राशि, लैपटॉप और स्मार्टफोन से सम्मानित करेगी। राज्य सरकार ने JAC, CISCE एवं CBSE के स्टेट टॉपर्स को क्रमशः तीन लाख रुपये, दो लाख रुपये और एक लाख रुपये देने का ऐलान किया है। इसके अतिरिक्त, उन्हें 60 हजार रुपये तक का लैपटॉप और 20 हजार रुपये तक का स्मार्टफोन भी प्रदान किया जाएगा।

सीएम हेमंत सोरेन एवं शिक्षा मंत्री वैद्यनाथ राम इस कार्यक्रम में टॉपर्स को सम्मानित करेंगे। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के पास भेजा है, किन्तु अभी समारोह की तारीख तय नहीं की गई है। टॉपर्स और उनके अभिभावकों को जल्द ही इसके बारे में सूचित किया जाएगा। 2023 में तीनों बोर्ड से 54 विद्यार्थियों ने 10वीं एवं 12वीं में टॉप थ्री स्थान हासिल किया था, जबकि 2024 में तीनों बोर्ड के 43 विद्यार्थियों ने पहले तीन स्थानों पर जगह बनाई थी।

क्या विनेश फोगाट ने झूठ बोला? उनका केस लड़े वकील हरीश साल्वे का बड़ा दावा

'7.5% की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था..' , RBI गवर्नर ने जताया पूर्वानुमान

11 साल बाद फिर भैंस ढूंढने में जुटी यूपी पुलिस, जानिए क्या है मामला ?

Related News