'गुजरात-असम में सेमीकंडक्टर प्लांट चलाने की काबिलियत नहीं..', कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के बेटे का बयान

बैंगलोर: असम में टाटा द्वारा स्थापित सेमीकंडक्टर सुविधा को लेकर विवाद छिड़ गया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकाजुन खड़गे के बेटे और कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे ने आरोप लगाया है कि सरकार अपनी राजनीतिक ताकत का दुरुपयोग कर असम में उच्च प्रौद्योगिकी उद्योग जैसे सेमीकंडक्टर क्षेत्र को जबरन थोप रही है।

प्रियांक खड़गे ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि गुजरात, असम में सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयाँ स्थापित करना उचित नहीं है क्योंकि वहाँ इस क्षेत्र के लिए आवश्यक कौशल, अनुसंधान, इनक्यूबेशन और नवाचार का पारिस्थितिकी तंत्र नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि चिप डिजाइनिंग की 70% प्रतिभा कर्नाटक में है, और इस दृष्टिकोण से असम में सेमीकंडक्टर सुविधा स्थापित करना अन्यायपूर्ण है। इस टिप्पणी पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने तीखी प्रतिक्रिया दी, कहा कि कांग्रेस ने असम के विकास का विरोध करके अपना असली रंग दिखाया है। उन्होंने कहा कि प्रियांक खड़गे जैसे कांग्रेस के नेताओं का असम के विकास के खिलाफ यह रवैया अस्वीकार्य है।

असम के वरिष्ठ मंत्री पीयूष हजारिका ने भी इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी और खड़गे की टिप्पणी को कांग्रेस का असम विरोधी रवैया बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता असम के लोगों की क्षमता का अपमान कर रहे हैं, जबकि असम ने ऐतिहासिक सेमीकंडक्टर सुविधा प्राप्त की है। उन्होंने असम कांग्रेस के नेताओं से यह सवाल किया कि क्या वे खड़गे के दावे से सहमत हैं या फिर उन्हें इस बात से नाराजगी है कि असम ने जो निवेश हासिल किया है, वह पिछले 60 वर्षों में उनके द्वारा लाए गए कुल निवेश से कहीं अधिक है। इस पूरे विवाद ने असम में राजनीतिक ध्रुवीकरण को और बढ़ा दिया है, और यह स्पष्ट है कि असम की जनता इस मुद्दे पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रही है।

MP में एंटीबायोटिक इंजेक्शन से बिगड़ी कई लोगों की हालत, उठे फफोले

TATA ग्रुप के इलेक्‍ट्रॉनिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट में भड़की भीषण आग, आसमान तक उठा काला गुबार

अस्पताल में गंदगी देखते ही खुद वाइपर से साफ करने लगे MP के ऊर्जा मंत्री

Related News