कतर में दफनाया जाएगा हमास चीफ इस्माइल हनीया, सबसे बड़ी मस्जिद में पढ़ी जाएगी नमाज़- ए-जनाजा, पाकिस्तान-तुर्की में शोक का ऐलान

दोहा: कतर में आज शुक्रवार (2 अगस्त) को फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के प्रमुख इस्माइल हनीया को पूरे विधि विधान के साथ दफनाया जाएगा। इजराइल ने ईरान में घुसकर हानिया की हत्या कर दी थी। फिलिस्तीनी आतंकी समूह के राजनीतिक प्रमुख हनिया, हमास राजनीतिक कार्यालय के अन्य सदस्यों के साथ दोहा में रहते थे।

गैस-समृद्ध अमीरात की सबसे बड़ी इमाम मुहम्मद बिन अब्दुल वहाब मस्जिद में अंतिम संस्कार की नमाज के बाद, उन्हें कतर की राजधानी के उत्तर में लुसैल के एक कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा। हनिया की हत्या के बाद इजराइल से बदला लेने की मांग उठने लगी है और यह उन कई घटनाओं में से एक है, जिसने इजरायल और हमास के बीच गाजा युद्ध के दौरान क्षेत्रीय तनाव को बढ़ा दिया है, जिसमें सीरिया, लेबनान, इराक और यमन के ईरान समर्थित आतंकवादी समूह भी शामिल हो गए हैं। हमास ने कहा है कि "अरब और इस्लामी नेता" के साथ-साथ अन्य फिलिस्तीनी गुटों के प्रतिनिधि और आम जनता भी इन कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने बताया कि बुधवार को तेहरान में उनके आवास पर हुए हमले में हनीया और उनके एक अंगरक्षक की मौत हो गई। वह मंगलवार को राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए ईरान गए थे। हमास, ईरान और अन्य संगठनों द्वारा इस हमले का आरोप लगाए जाने के बावजूद इजराइल ने इस पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हनिया की हत्या इजरायल द्वारा बेरूत के दक्षिणी उपनगर पर किए गए हमले के कुछ ही घंटों बाद हुई, जिसमें हमास-संबद्ध लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के सैन्य कमांडर फुआद शुकर की मौत हो गई थी।

गुरुवार को तेहरान में शोक व्यक्त करने वालों की भीड़ ने हनीया के सार्वजनिक अंतिम संस्कार समारोह के दौरान अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने नमाज़ का नेतृत्व किया, तथा इससे पहले उन्होंने उनकी हत्या के लिए "कठोर सजा" की धमकी दी थी। तुर्की और पाकिस्तान ने हनीया के सम्मान में शुक्रवार को एक दिन के शोक का ऐलान किया है, जबकि हमास ने दफ़नाने के साथ-साथ "उग्र आक्रोश के दिन" का आह्वान किया है। फिलिस्तीनी समूह ने हनीया की हत्या के साथ-साथ गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध का विरोध करने के लिए शुक्रवार की नमाज के बाद "हर मस्जिद से जोरदार आक्रोश मार्च" को प्रोत्साहित किया।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हमले, जिससे गाजा में युद्ध शुरू हो गया था, के प्रतिशोध में हमास को नष्ट करने की कसम खाई है। आधिकारिक इज़रायली आंकड़ों पर आधारित एएफपी की गणना के अनुसार, उस हमले में 1,197 लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर नागरिक थे। आतंकियों ने 251 लोगों को बंधक भी बना लिया था, जिनमें से 111 अभी भी गाजा में बंदी हैं। 

'आदिवसियों की जमीन हड़प रहे बांग्लादेशी घुसपैठिए, कोर्ट के आदेश के बावजूद नहीं सुन रहा प्रशासन..', झारखंड में बोले सीएम सरमा

'अगर ED उनके दरवाजे पर पहुंची तो..', राहुल गांधी के समर्थन में उतरी शिवसेना, दी सरकार को चेतावनी

'सिर्फ पटना और हज़ारीबाग में हुआ पेपर लीक, कोई सिस्टमिक फेलियर नहीं..', NEET-UG मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

Related News