'हरियाणा हमें पानी नहीं दे रहा..', दिल्ली में जल संकट के बीच सुप्रीम कोर्ट पहुंची AAP सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर जल संकट के बीच हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से एक महीने के लिए अतिरिक्त जल आपूर्ति की मांग करते हुए केंद्र और सर्वोच्च न्यायालय से गुहार लगाई है। दिल्ली ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी याचिका में कहा है कि भीषण गर्मी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में पानी की जरूरत बढ़ गई है। बता दें कि, दिल्ली में हर साल गर्मियों में पानी की किल्लत होती ही है, प्रति वर्ष इन महीनों में वहां टैंकरों के सामने लाइन में खड़े लोग देखे जाते हैं। वहीं, जब पानी आता है, तो छठ पूजा के दौरान रसायन वाले झाग से भरी यमुना की तस्वीरें भी देखने को मिलती हैं। दिल्ली में पानी की किल्लत से बड़ी समस्या, जल प्रबंधन की है, लगभग 10 वर्षों से शासन कर रही AAP सरकार अब तक राजधानी के निवासियों को पर्याप्त जल उपलब्ध कराने में विफल रही है, अब वे हरियाणा, हिमाचल और यूपी से अतिरिक्त जल आपूर्ति की मांग कर रहे हैं।

याचिका में कहा गया है कि, "चिलचिलाती गर्मी में दिल्ली की पानी की जरूरत बढ़ गई है। देश की राजधानी की जरूरतों को पूरा करना सभी की जिम्मेदारी है।" दिल्ली की जल मंत्री आतिशी मार्लेना ने भी केंद्र को पत्र लिखकर दावा किया कि हरियाणा आवश्यक मात्रा में पानी नहीं दे रहा है। आतिशी ने केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को लिखे पत्र में कहा कि, "दिल्ली अपनी दैनिक पानी की मांग के लिए यमुना नदी के पानी पर काफी हद तक निर्भर है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से वजीराबाद बैराज में जल स्तर में भारी गिरावट आई है, क्योंकि हरियाणा यमुना नदी में आवश्यक मात्रा में पानी नहीं छोड़ रहा है।"

उन्होंने कहा, "इसके अलावा, दिल्ली में तापमान लगभग 50 डिग्री तक पहुंच गया है। इससे पानी की मांग और बढ़ गई है।" दिल्ली के कई इलाकों में पानी की भारी किल्लत है, जिनमें चाणक्यपुरी का संजय कैंप इलाका और गीता कॉलोनी इलाका शामिल है। भीषण गर्मी में लोग लंबी कतारों में खड़े होकर कम से कम एक बाल्टी पानी भरने की उम्मीद में इंतजार करते हैं, क्योंकि टैंकर आते-जाते रहते हैं और कॉलोनियों में रहने वाली बड़ी आबादी को पर्याप्त पानी नहीं दे पाते।

दिल्ली में जल संकट ऐसे समय में आया है जब राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान लगभग 30 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से 2.8 डिग्री अधिक है। मौसम विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ दिनों तक गर्म हवाएं जारी रहेंगी और लोगों को गर्मी से कम से कम बचने तथा पानी पीते रहने की सलाह दी है। आम आदमी पार्टी (AAP) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने बुधवार को पानी की बर्बादी पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया और जुर्माना लागू करने के लिए 200 टीमें गठित कीं।

फंदे से झूला पति, घंटे भर बाद पत्नी ने भी मौत को लगा लिया गले

राष्ट्रपति चुनाव से कुछ महीने पहले डोनाल्ड ट्रम्प दोषी करार, केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भारत को ज्ञान दे रहा था अमेरिका

अचानक चलती गाड़ी में लग गई भयंकर आग, हुआ ये हाल

Related News