क्या फिर लौट आया है कोरोना? इन लक्षणों से बढ़ी लोगों की चिंता

कोविड-19 के बारे में सुनते ही कई लोगों में घबराहट पैदा हो जाती है। कोरोना वायरस ने वैश्विक स्तर पर बड़ी मुश्किलें खड़ी की थीं, और हाल ही में, लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या कोविड-19 फिर से लौट सकता है। खासकर दिल्ली में कोविड जैसे लक्षणों में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

कोविड-19 के शुरुआती लक्षण कोविड-19 के संक्रमण की शुरुआत में आमतौर पर नाक बंद होना, बुखार, शरीर में दर्द और जुकाम जैसे लक्षण होते हैं। दिल्ली में इन दिनों भी ऐसे लक्षणों की शिकायतें बढ़ रही हैं। हालांकि, इन लक्षणों के आधार पर तुरंत यह कहना मुश्किल है कि ये सिर्फ कोविड-19 के कारण हैं। क्योंकि इन लक्षणों को अन्य वायरल संक्रमणों के कारण भी देखा जा सकता है।

अन्य संभावित कारण बदलते मौसम के कारण भी इन लक्षणों का अनुभव हो सकता है। गर्मी और बारिश के अचानक बदलाव से ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसके अतिरिक्त, एयर पॉल्यूशन, एलर्जी और फ्लू जैसे कारण भी ऐसे लक्षण उत्पन्न कर सकते हैं।

चेकअप की अहमियत अगर आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो इसका मतलब आपकी तबीयत पूरी तरह से ठीक नहीं है। इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। खासकर यदि आपको सांस लेने में दिक्कत, छाती में दर्द, बुखार या उल्टी जैसी समस्याएं हैं, तो तुरंत चिकित्सीय परामर्श लेना आवश्यक है, वरना आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है।

बच्चे नहीं होंगे बीमार! बस अपना ये लें ये ट्रिक्स

ये लक्षण दिख रहे हैं तो समझ जाइए आपको हो गया है यूरिन इंफेक्शन

कब खाना चाहिए घी और गुड़? जानिए सही समय और इसके फायदे

Related News