5 राज्यों में जारी गर्मी का कहर, IMD ने जारी किया नया अपडेट

नई दिल्ली: उत्तर-पश्चिमी हिस्से के कई प्रदेशों में इन दिनों गर्मी से थोड़ी राहत मिल गई है. कश्मीर से लेकर दिल्ली तक हल्की वर्षा एवं तेज हवाओं ने तापमान में गिरावट ला दी है. किन्तु उत्तर प्रदेश, बिहार एवं इनसे जुड़े अन्य प्रदेश अभी भी लू से भीषण लू का कहर झेल रहे हैं. हालांकि उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आज प्रातः, 06 जून हल्की वर्षा हुई है.

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार एवं झारखंड के अलग-अलग भागों में 06 जून, 2024 को लू की स्थिति होने की संभावना व्यक्त की है तथा 7 जून को पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर की स्थिति एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड एवं ओडिशा के अलग-अलग जगहों में उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है. 08 एवं 09 जून, 2024 को भी यूपी के कुछ भागों में उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर की स्थिति और मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा एवं झारखंड के अलग-अलग जगहों में उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना व्यक्त की है. यानी इन 5 प्रदेशों को कम से कम 9 जून तक लू से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून अपनी सामान्य रफ्तार से चल रहा है. बंगाल में मॉनसून पहुंचने की सामान्य तारीख 10 जून है. वहीं, मध्य प्रदेश की सीमा, ओडिशा, झारखंड एवं बिहार में ये 15 जून को पहुंच जाता है. तत्पश्चात, मध्य प्रदेश के मध्य हिस्सों एवं उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से में ये 20 से 25 जून को पहुंचता है. मॉनसून की गति को देखते हुए ये माना जा सकता है कि तय दिनांकों तक मॉनसून इन प्रदेशों में पहुंच जाएगा एवं 15 जुलाई के आसपास पूरे देश को कवर कर लेगा. बता दें कि 3 से 4 दिन मॉनसून के आगे या पीछे होने को सामान्य माना जाता है. मौसम विभाग ने इस वर्ष अच्छी बारिश के आसार व्यक्त किए हैं. 

66.27% मुस्लिम आबादी वाला इलाका! पहली बार के नेता युसूफ पठान ने 5 बार के सांसद अधीर रंजन को दी मात

MP में एक साथ ख़त्म हुआ पूरा परिवार, ट्रेक पर मिले चारों शव

पुणे पोर्शे कांड में आया नया अपडेट, 12 जून तक ऑब्जर्वेशन होम में ही रहेगा आरोपी नाबालिग

 

Related News