मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, राजस्थान-गुजरात में भी अलर्ट

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को जानकारी दी कि उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और उसके आसपास के पूर्वी राजस्थान पर बना दबाव का क्षेत्र अब अधिक दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है। इसके परिणामस्वरूप, अगले दो-तीन दिनों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, गोवा, और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

IMD के अनुसार, 25 अगस्त की रात साढ़े 11 बजे, अधिक दबाव का केंद्र राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से 70 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था। रात 2 बजे के अपडेट के अनुसार, यह दबाव क्षेत्र पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और दक्षिणी राजस्थान तथा गुजरात को प्रभावित करेगा। यह 29 अगस्त तक सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों तक पहुंचने की संभावना है। इसके अलावा, बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों पर भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अगले दो दिनों में इसे और तीव्र होने और पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र, उत्तरी ओडिशा और झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है।

IMD ने 26 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का पूर्वानुमान लगाया है। 26 से 29 अगस्त तक पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भी ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान है। कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों और झारखंड में भी अगले दो दिनों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। इसके अतिरिक्त, 26 अगस्त को मध्य प्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे और 26-27 अगस्त को दक्षिण राजस्थान में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है। गुजरात, पाकिस्तान, उत्तर महाराष्ट्र और उत्तरपूर्वी अरब सागर में 26 अगस्त को 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है, जो 27 और 28 अगस्त को बढ़कर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं।

गुजरात, पाकिस्तान और उत्तरी महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में समुद्र की स्थिति 30 अगस्त तक बहुत खराब रहने की संभावना है। उत्तरी बंगाल की खाड़ी में भी 26 अगस्त को समुद्र की स्थिति खराब रह सकती है। IMD ने मछुआरों को 30 अगस्त तक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी, खासकर गुजरात, पाकिस्तान और महाराष्ट्र के तटों के आसपास जाने से बचने की सलाह दी है। छोटे जहाजों और अन्वेषण तथा उत्पादन ऑपरेटरों को मौसम के घटनाक्रम पर ध्यान रखने और आवश्यक सावधानी बरतने को कहा गया है। IMD ने शहरी क्षेत्रों में बाढ़, सड़क बंद होने और जलभराव की भी चेतावनी दी है, और भूस्खलन और बागवानी फसलों को नुकसान पहुंचने का खतरा भी बताया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 26 अगस्त को न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिल्ली में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 83 प्रतिशत दर्ज की गई है।

'जमीन खाली करो..', पटना के गाँव को वक्फ का फरमान, कांग्रेस ने बनाया था कानून

जम्मू कश्मीर में भी किस्मत आजमाएंगे केजरीवाल, AAP ने की 7 उम्मीदवारों की घोषणा

'बंटेंगे तो कटेंगे, बांग्लादेश वाली गलती मत करना..', हिन्दुओं को सीएम योगी का स्पष्ट सन्देश

Related News