उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर, इन जिलों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट

देहरादून: इन दिनों उत्तराखंड में मॉनसून अपने चरम पर है, हालांकि, जल्द ही इसका प्रस्थान होने वाला है, किन्तु उससे पहले प्रदेश में जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज (गुरुवार) प्रदेश के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है, जिनमें देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल, उधम सिंह नगर, चंपावत, पौड़ी एवं हरिद्वार सम्मिलित हैं। इन जिलों में 13 सितंबर तक भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी के तहत रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इसके साथ ही, आज केदारनाथ में इस सीजन की पहली बर्फबारी दर्ज की गई है। यहां की पहाड़ियों पर बर्फ की परतें नजर आने लगी हैं, जबकि बारिश रुक-रुककर जारी है। बारिश और बर्फबारी के कारण धाम में ठंड बढ़ गई है। देहरादून, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर और हरिद्वार में SDRF को अलर्ट पर रखा गया है। इसके अतिरिक्त, चमोली, नैनीताल एवं बागेश्वर जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इस स्थिति को देखते हुए नैनीताल में आज सभी आंगनबाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है। निरंतर हो रही बारिश से प्रदेश की स्थिति खराब हो गई है। गंगोत्री नेशनल हाइवे भी बारिश की वजह से बुरी स्थिति में है, जहां स्थानीय लोगों ने प्रतीकात्मक जाम लगाकर सड़क सुधार की मांग की है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बादल फटने जैसी घटनाओं की भी चेतावनी जारी की है। इस वक़्त उत्तर मध्य भारत में बंगाल की खाड़ी से उठे डिप्रेशन के मॉनसून सिस्टम के साथ मिलने की वजह से भारी एवं अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही तेज़ हवाओं के चलने की भी भविष्यवाणी की गई है।

मस्जिद के सामने गणपति विसर्जन जुलूस पर हुआ हमला, इस्लामी कट्टरपंथियों ने फेंके पत्थर

केजरीवाल को कोर्ट से झटका, AAP नेता दुर्गेश पाठक को मिली राहत

AAP ने जारी की चौथी लिस्ट, जानिए किन्हें, कहां से बनाया उम्मीदवार?

Related News