हेलो मैं CBI से बात कर रहा हूँ! यदि आपके पास भी आए ऐसा कॉल-तो

‘हैलो! मैं CBI ऑफिसर बोल रहा हूं’, क्या आपने भी ऐसी कॉल सुनी है? अगर ऐसा होता है, तो तुरंत सावधान हो जाएं, क्योंकि यह एक ठगी का प्रयास हो सकता है। हाल ही में आगरा में एक सहायक टीचर, मालती वर्मा की इसी तरह की कॉल के कारण जान चली गई। इस ठगी को ‘डिजिटल अरेस्ट’ के नाम से जाना जाता है। आजकल डिजिटल दुनिया में ठगी के नए तरीके तेजी से फैल रहे हैं, और ‘डिजिटल अरेस्ट’ एक गंभीर खतरा बनता जा रहा है।

डिजिटल अरेस्ट क्या है?

डिजिटल अरेस्ट में साइबर अपराधी खुद को सीबीआई या किसी अन्य सरकारी एजेंसी का अधिकारी बताकर आपको फोन करते हैं। वे आपको बताते हैं कि आप किसी कानूनी मामले में फंस गए हैं और आपको गिरफ्तार किया जा सकता है। यह एक प्रकार का साइबर फ्रॉड है, जिसमें ये अपराधी लोगों को डराकर उनसे पैसे मांगते हैं।

अक्सर, वे यह भी कहते हैं कि आपके नाम पर कोई पार्सल आया है, जिसमें अवैध सामग्री मिली है। इसके बाद, वे आपसे पैसे की मांग करते हैं और धमकी देते हैं कि अगर आप पैसे नहीं देंगे, तो आपके खिलाफ केस दर्ज कर दिया जाएगा।

सरकार ने किया अलर्ट

यह धोखा अक्सर फोन कॉल के जरिए किया जाता है। अपराधी आपको डराने के लिए झूठे केस, वारंट या नोटिस का हवाला भी दे सकते हैं। भारत सरकार की साइबर क्राइम यूनिट ने लोगों को इस प्रकार की कॉल के प्रति सजग रहने की सलाह दी है।

नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल ने अपने आधिकारिक X (पहले ट्विटर) हैंडल @Cyberdost से चेतावनी दी है कि अगर कोई व्यक्ति आपको सीबीआई या किसी सरकारी एजेंसी के अधिकारी के नाम से कॉल करे, तो आप तुरंत सतर्क हो जाएं, क्योंकि यह एक ठगी का प्रयास हो सकता है।

बचने के लिए क्या करें?

अगर आपको ऐसा कोई फोन आता है, तो उसे तुरंत काट दें। अपने बैंक अकाउंट की जानकारी या कोई भी संवेदनशील जानकारी कॉल पर शेयर न करें। अगर साइबर अपराधी कहता है कि आपका कोई परिवार का सदस्य या दोस्त किसी मामले में पकड़ा गया है, तो पहले अपने परिवार या दोस्त से बात करके स्थिति की जानकारी लें। यदि आपको लगता है कि आपके साथ साइबर ठगी हो गई है, या ऐसा कुछ होने वाला है, तो तुरंत पुलिस या साइबर क्राइम सेल में शिकायत करें। आप साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप साइबर क्राइम पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।​ इस तरह की ठगी से बचने के लिए सतर्क रहें और हमेशा अपने परिवार और दोस्तों के संपर्क में रहें। किसी भी संदिग्ध कॉल पर तुरंत प्रतिक्रिया दें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखें। याद रखें, सावधानी बरतना ही सबसे अच्छा उपाय है!

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Related News