'पर्सनल लॉ से ऊपर है बाल विवाह रोकने वाला कानून..', हाई कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला

कोच्चि: केरल उच्च न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में व्यक्तिगत धार्मिक कानूनों पर बाल विवाह निषेध अधिनियम की सर्वोच्चता की पुष्टि की है, इस बात पर जोर देते हुए कि यह अधिनियम जाति या पंथ की परवाह किए बिना सभी भारतीय नागरिकों पर लागू होता है। न्यायमूर्ति पीवी कुंजीकृष्णन ने घोषणा की, "नागरिकता पहले आती है; धर्म उसके पीछे है।"

यह फैसला पुथुकोड के पांच व्यक्तियों की याचिका को खारिज करने के हिस्से के रूप में आया, जिन्होंने 2012 में एक बाल विवाह को लेकर अलाथूर मजिस्ट्रेट कोर्ट में वडक्कनचेरी पुलिस द्वारा शुरू की गई मुकदमे की कार्यवाही को रद्द करने की मांग की थी। आरोपियों में लड़की के पिता, दूल्हा, महल के अधिकारी और एक गवाह शामिल हैं। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि मुस्लिम होने के नाते, उन्हें लड़की के यौवन प्राप्त करने के बाद उससे शादी करने का धार्मिक अधिकार है, जो उनका दावा है कि 15 वर्ष की आयु में है।

यह मामला 30 दिसंबर, 2012 को बाल विकास अधिकारी द्वारा दायर की गई शिकायत पर आधारित था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि लड़की की शादी के समय उसकी उम्र कम थी। सरकार और न्यायमित्र ने तर्क दिया कि बाल विवाह निषेध अधिनियम धार्मिक व्यक्तिगत कानूनों पर वरीयता लेता है। उच्च न्यायालय ने पिछले सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों का हवाला देते हुए इस तर्क को बरकरार रखा। इसने इस बात पर जोर दिया कि केरल बाल विवाह निषेध अधिनियम किसी को भी बाल विवाह के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की अनुमति देता है, जो इस प्रथा के खिलाफ न्यायालय के सख्त रुख को रेखांकित करता है।

न्यायमूर्ति कुंजीकृष्णन ने मीडिया और स्वयंसेवी संगठनों से बाल विवाह को रोकने और खत्म करने के प्रयासों में सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने अदालतों को प्रोत्साहित किया कि अगर शिकायतें वैध हों तो ऐसे मामलों को सक्रियता से निपटाया जाए। न्यायाधीश ने केरल में बाल विवाह के जारी रहने पर चिंता व्यक्त की, जो अपनी उच्च साक्षरता दर के लिए जाना जाता है। उन्होंने धार्मिक कानून के साथ अपने कार्यों को उचित ठहराने के लिए प्रतिवादियों की आलोचना की, बाल विवाह के कई प्रतिकूल प्रभावों पर प्रकाश डाला, जिसमें बच्चों के शिक्षा और स्वास्थ्य के अधिकारों का उल्लंघन, शोषण और विभिन्न स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक मुद्दे शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बाल विवाह अक्सर भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक आघात, सामाजिक अलगाव और परिवार और समुदाय से अलगाव की ओर ले जाता है। इसके अलावा, यह अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों और सम्मेलनों का उल्लंघन है।

न्यायालय ने लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने तथा युवावस्था का आनंद लेने की अनुमति देने की वकालत की, तथा वयस्क होने पर अपने माता-पिता के आशीर्वाद से विवाह करने के उनके अधिकार का समर्थन किया। इस फैसले को एक ऐतिहासिक क्षण माना जा रहा है, खासकर तब जब देश में समान नागरिक संहिता के क्रियान्वयन पर बहस चल रही है। पर्यवेक्षक केरल उच्च न्यायालय के फैसले को सभी के लिए सामाजिक न्याय प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखते हैं।

जुलाई 2024 तक 11 आतंकी घटनाओं में हुई 28 मौतें..! सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी

'50% आरक्षण की लिमिट हटाना केवल केंद्र के हाथ में..', मराठा कोटे पर बोले उद्धव ठाकरे

वायनाड में कई जिंदगियां निगल गया भूस्खलन, अब तक 89 की मौत, 400 लापता

Related News