फिर गरमाया कॉलेज में हिजाब/बुर्के का मुद्दा, हाई कोर्ट ने किया इंकार, अब होगी 'सुप्रीम' सुनवाई

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट के उस फैसले को चुनौती देने वाली याचिका की समीक्षा करने पर सहमति जताई है, जिसमें मुंबई के एक कॉलेज के परिसर में 'हिजाब', 'बुर्का' और 'नकाब' पहनने पर प्रतिबंध को बरकरार रखा गया था। 26 जून को बॉम्बे हाई कोर्ट ने चेंबूर ट्रॉम्बे एजुकेशन सोसाइटी के एनजी आचार्य और डीके मराठे कॉलेज के ड्रेस कोड के खिलाफ याचिका खारिज करते हुए कहा था कि इस तरह के नियम छात्रों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं करते हैं।

उच्च न्यायालय ने प्रतिबंध को उचित ठहराते हुए कहा कि अनुशासन बनाए रखने के लिए ड्रेस कोड आवश्यक है, जो "शैक्षणिक संस्थान की स्थापना और प्रशासन" के लिए कॉलेज का मौलिक अधिकार है। मामले की गंभीरता को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अपील को संबोधित करने के लिए एक बेंच नियुक्त की है और जल्द ही सुनवाई का समय निर्धारित करेगा। जैनब अब्दुल कय्यूम सहित याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाली वकील अबीहा जैदी ने बुधवार से शुरू होने वाले कॉलेज में आसन्न यूनिट टेस्ट के कारण शीघ्र सुनवाई का अनुरोध किया। सुप्रीम कोर्ट ने अभी तक शैक्षणिक संस्थानों द्वारा लगाए गए ऐसे ड्रेस कोड प्रतिबंधों की वैधता पर कोई निश्चित निर्णय नहीं दिया है।

यह मामला कर्नाटक में हुए एक ऐसे ही विवाद के बाद आया है, जहां सुप्रीम कोर्ट की दो जजों की बेंच ने हिजाब प्रतिबंध पर विपरीत फैसले जारी किए थे। न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता, जो अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं, ने प्रतिबंध का समर्थन करने वाले कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले को बरकरार रखा, जबकि न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया ने प्रतिबंध का विरोध करते हुए कहा कि स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब पर कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए। मुंबई कॉलेज के प्रतिबंध, जो हिजाब, नकाब, बुर्का, स्टोल, टोपी और बैज पहनने पर रोक लगाता है, को विज्ञान डिग्री कोर्स के दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों ने चुनौती दी थी। छात्रों ने तर्क दिया कि प्रतिबंध उनके धर्म, गोपनीयता और पसंद का पालन करने के उनके मौलिक अधिकार का उल्लंघन करता है। उन्होंने कॉलेज की कार्रवाई को "मनमाना, अनुचित, कानून के विरुद्ध और विकृत" करार दिया।

हालांकि, बॉम्बे हाई कोर्ट ने इन दावों को खारिज कर दिया और कहा कि ड्रेस कोड संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) (भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता) या अनुच्छेद 25 (धर्म का पालन करने की स्वतंत्रता) का उल्लंघन नहीं करता है। अदालत ने इस तर्क को भी खारिज कर दिया कि हिजाब, नकाब या बुर्का पहनना एक आवश्यक धार्मिक प्रथा है, यह देखते हुए कि याचिकाकर्ताओं ने इस दावे का समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं दिए हैं। उच्च न्यायालय के अनुसार, ड्रेस कोड का उद्देश्य अनुशासन बनाए रखना है और यह संविधान के अनुच्छेद 19(1)(जी) (किसी भी पेशे का अभ्यास करने या व्यापार/व्यवसाय चलाने का अधिकार) और अनुच्छेद 26 के तहत कॉलेज के अपने शैक्षणिक संस्थान की स्थापना और प्रशासन के अधिकार का हिस्सा है। यह कोड केवल कॉलेज परिसर के भीतर लागू होता है और याचिकाकर्ताओं की पसंद और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को अन्यथा प्रभावित नहीं करता है।

मैला ढोने की प्रथा खत्म होने के बावजूद सीवर की सफाई के दौरान 453 लोगों की मौत !

पंजाब सरहद से भारत में घुस रहे थे पाकिस्तानी घुसपैठिए, BSF ने एक को किया ढेर, 24 गिरफ्तार

पेरिस ओलिंपिक में विनेश फोगट ने दिखाया दम, चार बार की विश्व चैंपियन को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

 

Related News