सुप्रीम कोर्ट ने हिंडनबर्ग को नाकारा ! लेकिन विपक्ष को मिला साहरा, नए आरोपों पर फिर शुरू हुआ सियासी घमासान

नई दिल्ली: भारत के शेयर बाजार नियामक सेबी के अध्यक्ष के खिलाफ अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद भारत में राजनीतिक तनाव की एक नई लहर उठी है। भारतीय सुप्रीम कोर्ट में हिंडनबर्ग की हाल ही में हार के बावजूद, जहां अदालत ने उसके दावों को खारिज कर दिया और उसकी विश्वसनीयता पर सवाल उठाया, भारत में विपक्षी दलों, विशेष रूप से कांग्रेस ने सरकार पर हमला करने के लिए इन आरोपों का फायदा उठाया है। इसने हिंडनबर्ग के दावों को इतना महत्व देने के पीछे के उद्देश्यों पर सवाल उठाए हैं, जिसके बारे में कुछ लोगों का सुझाव है कि यह बाहरी ताकतों द्वारा रची गई एक व्यापक रणनीति का हिस्सा हो सकता है।

हिंडनबर्ग ने आरोप लगाया था कि सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और उनके पति ने "अडानी मनी साइफनिंग स्कैंडल" में शामिल अस्पष्ट ऑफशोर संस्थाओं में हिस्सेदारी रखी थी। हालांकि, सबूतों और विश्वसनीयता की कमी का हवाला देते हुए हिंडनबर्ग के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने मामले को शांत कर दिया। फिर भी, विपक्ष इन आरोपों का इस्तेमाल सरकार की आलोचना को बढ़ावा देने के लिए कर रहा है, जिसमें कांग्रेस सबसे आगे है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सुप्रीम कोर्ट की विशेषज्ञ समिति का हवाला देते हुए सेबी की "अडानी महाघोटाले की जांच करने में अजीब अनिच्छा" के बारे में चिंता दोहराई, जिसने पहले उल्लेख किया था कि 2018 और 2019 में सेबी की कार्रवाइयों ने विदेशी फंडों के लाभकारी स्वामित्व से संबंधित रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को कमजोर कर दिया। रमेश ने बताया कि सेबी ने 2023 में सख्त नियम फिर से लागू किए हैं, लेकिन दावा किया कि संदिग्ध लेनदेन की जांच से नतीजे नहीं मिले हैं।

कांग्रेस नेता ने नियामक प्रक्रिया की अखंडता पर भी सवाल उठाया और ट्वीट करते हुए लैटिन वाक्यांश "क्विस कस्टोडिएट इप्सोस कस्टोडेस" (कौन पहरेदारों की रक्षा करेगा?) का इस्तेमाल किया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि 9 अगस्त को संसद का अचानक स्थगित होना इन घटनाक्रमों से संबंधित था।

तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा, जो कि बिजनेस टाइकून गौतम अडानी की मुखर आलोचना के लिए जानी जाती हैं, ने सेबी पर "क्रोनी कैपिटलिज्म" का आरोप लगाया, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने हिंडनबर्ग के दावों को खारिज कर दिया था। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से हिंडनबर्ग के आरोपों की जांच को सेबी तक सीमित करने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आह्वान किया।

शिवसेना (यूबीटी) के नेता भी इसमें शामिल हुए, प्रियंका चतुर्वेदी और आनंद दुबे ने सवाल उठाया कि सेबी ने अडानी समूह की कंपनियों के बारे में पूछताछ का जवाब क्यों नहीं दिया। दुबे ने अनुमान लगाया कि संसद का अचानक निष्कर्ष इस बात का संकेत है कि "कुछ गड़बड़ है।"

इस राजनीतिक तूफ़ान के बीच, कुछ विश्लेषकों और टिप्पणीकारों ने सुझाव दिया है कि विपक्ष का हिंडनबर्ग के बदनाम दावों पर ध्यान केंद्रित करना बाहरी अभिनेताओं द्वारा संचालित एक बड़ी रणनीति का हिस्सा हो सकता है, जैसे कि जॉर्ज सोरोस के नेतृत्व वाला नेटवर्क, जो वैश्विक वित्तीय और राजनीतिक हलकों में अपने प्रभाव के लिए जाना जाता है। यह सिद्धांत बताता है कि विपक्ष असत्यापित आरोपों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करके और सार्वजनिक अशांति पैदा करके भारत को अस्थिर करने की व्यापक योजना में अनजाने में मोहरे बन गया हो सकता है।

सेबी के खिलाफ अपने दावों का समर्थन करने के लिए व्हिसलब्लोअर दस्तावेजों का हवाला देने वाली हिंडनबर्ग रिसर्च को भारतीय सुप्रीम कोर्ट में हार के बाद काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने आरोपों का जोरदार खंडन करते हुए उन्हें "निराधार" बताया और कहा कि उनका जीवन और वित्त एक "खुली किताब" है। हिंडेनबर्ग की विश्वसनीयता में कमी आने के बावजूद, विपक्ष का इन आरोपों पर लगातार ध्यान केंद्रित करना, उनकी मंशा पर सवाल उठाता है और यह भी कि क्या वे भारत में अशांति पैदा करने के उद्देश्य से किसी बाहरी एजेंडे से प्रभावित हो रहे हैं।

अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी में फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन, इजराइल से सभी संबंध तोड़ने की मांग

'शेख हसीना को वापस लाओ..', बांग्लादेश में उपद्रवियों ने अब सेना के काफिले पर किया हमला, कई घायल

क्या मुस्लिम वोटों के लिए चुप हो ? वक़्फ़ बिल पर उद्धव की ख़ामोशी को लेकर शिवसेना नेता ने दागा सवाल

Related News