बांग्लादेश में पहली बार दुर्गा पूजा पंडालों पर प्रतिबंध! कट्टर इस्लामवादियों से डरी यूनुस सरकार

ढाका: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से हटाए जाने और देश छोड़ने के लिए मजबूर किए जाने के एक महीने बाद, मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार ने हिंदू समुदाय को निशाना बनाते हुए कई दमनकारी फरमान जारी किए हैं, जिससे इस्लामिक राज्य में गैर-मुसलमानों की बिगड़ती स्थिति पर चिंता बढ़ गई है। नवीनतम निर्देश में, हिंदू समुदाय को बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडाल आयोजित करने की अनुमति नहीं दी गई है, अधिकारियों ने चरमपंथी तत्वों से सुरक्षा खतरों का हवाला दिया है। यह पहले के एक आदेश के बाद आया है जिसमें बांग्लादेश के गृह मामलों के सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी द्वारा जारी किए गए अज़ान (प्रार्थना के लिए आह्वान) और नमाज (मुस्लिम प्रार्थना) के दौरान हिंदुओं को दुर्गा पूजा गतिविधियों को पांच मिनट के लिए रोकने की आवश्यकता थी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि "अज़ान और नमाज के दौरान ऐसी गतिविधियों को पांच मिनट के लिए रोका जाना चाहिए।"

देश भर में दुर्गा प्रतिमाओं के साथ बर्बरता और हिंदू मंदिरों को धमकियों की बढ़ती खबरों के बीच नए प्रतिबंध लगाए गए हैं। खबरों के मुताबिक, किशोरगंज में गुरुवार सुबह दुर्गा प्रतिमा को अपवित्र किया गया, जबकि खुलना शहर के डाकोप कस्बे समेत देश के विभिन्न हिस्सों में कई मंदिरों से जबरन वसूली की मांग की गई है। आयोजकों को धमकी दी गई है कि अगर वे दुर्गा पूजा उत्सव को शांतिपूर्वक मनाना चाहते हैं तो उन्हें 5 लाख रुपये की मांग करनी होगी। बांग्लादेश पुलिस द्वारा सुरक्षा प्रदान करने का दावा करने के बावजूद, कई मंदिर समितियाँ अधिकारियों के प्रति संशय में हैं। विश्वास की कमी स्पष्ट है क्योंकि कुछ दुर्गा पूजा समितियों ने बढ़ते खतरों के बीच अपनी सुरक्षा के डर से समारोह को रद्द करने या पूरी तरह से रोकने का फैसला किया है। 9-13 अक्टूबर तक होने वाला यह त्यौहार अनिश्चितता का सामना कर रहा है क्योंकि हिंदू अल्पसंख्यक चरमपंथी तत्वों के बढ़ते दबाव से जूझ रहे हैं।

ये घटनाएँ वर्तमान इस्लामी नेतृत्व वाली सरकार के तहत बांग्लादेश में गैर-मुसलमानों की ख़तरनाक स्थिति को रेखांकित करती हैं, जहाँ उनकी धार्मिक स्वतंत्रता पर गंभीर रूप से अंकुश लगाया गया है, और उन्हें लगातार धमकियों और डर का सामना करना पड़ता है। हिंदू त्योहारों पर प्रतिबंध, मंदिर समुदायों को धमकियाँ और धार्मिक मूर्तियों की तोड़फोड़ देश में गैर-मुसलमानों के अधिकारों के ह्रास की एक परेशान करने वाली तस्वीर पेश करती है।

थाईलैंड से भारत, फिर दुबई पहुँचता था हाइड्रो गांजा, कर्नाटक पुलिस ने 7 को दबोचा

'कर्मचारी हो या अधिकारी, अगर नियम तोड़ा तो..', सीएम योगी का सख्त आदेश

अवैध बस्तियों में मकान बनाने वालों को बड़ा तोहफा देने जा रही भगवंत मान सरकार

Related News