हरियाणा में कोई पार्टी लगातार 3 बार नहीं जीत पाई, भाजपा की ऐतिहासिक हैट्रिक

श्रीनगर: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के नतीजे साफ होते जा रहे हैं। हरियाणा में भाजपा 90 में से 51 सीटों पर आगे चल रही है और पार्टी की हैट्रिक जीत का संकेत दे रही है। वहीं, कांग्रेस के फिर से विपक्ष में आने की उम्मीद है। इस बीच, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस को नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन का फ़ायदा मिला है, जिससे उसे शासन में भागीदारी का मौक़ा मिला है। हालाँकि, अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद भाजपा को यह पहला चुनाव नहीं जीत पाया, लेकिन हरियाणा में उसका मज़बूत प्रदर्शन उल्लेखनीय है। हरियाणा के इतिहास में आज तक कोई पार्टी लगतार 3 बार चुनाव नहीं जीत पाई है, लेकिन भाजपा ऐतिहासिक हैट्रिक लगाने के लिए तैयार है।  भाजपा कार्यकर्ता नतीजों से काफ़ी संतुष्ट हैं और अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह जीत झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों को प्रभावित कर सकती है।

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि लोकसभा चुनावों के बाद, भारत गठबंधन ने भाजपा के खिलाफ ताकत दिखाई थी, जिसके परिणामस्वरूप हिंदी भाषी राज्यों में पार्टी को काफी नुकसान हुआ, जिससे शुरू में कांग्रेस समर्थक खुश थे। उन्होंने भाजपा को पूर्ण बहुमत हासिल करने से रोकने के लिए राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को श्रेय दिया। हरियाणा में एक दशक के भाजपा शासन के बाद सत्ता परिवर्तन की उम्मीद थी; हालाँकि, पार्टी अब लगातार तीसरी बार इतिहास रचने की राह पर है। हरियाणा में भाजपा की सफलता ने उसके कार्यकर्ताओं में नई जान फूंक दी है, जिसका लाभ पार्टी झारखंड में उठाने की उम्मीद कर रही है।

झारखंड में मौजूदा राजनीतिक माहौल, जिसमें हिंदुओं पर हमलों की बढ़ती घटनाएं, लव जिहाद से जुड़े मुद्दे और आदिवासी इलाकों में बांग्लादेशी घुसपैठ की चिंताएं शामिल हैं, ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार को चुनौतीपूर्ण स्थिति में डाल दिया है। भाजपा इन मुद्दों पर प्रचार करने के लिए कमर कस रही है और उसका मानना ​​है कि हरियाणा में उसकी जीत से मिली गति झारखंड में सत्ता हासिल करने के उसके प्रयासों में सहायक होगी। दूसरी ओर, राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी को एक हिंदी भाषी राज्य में एक और हार का सामना करना पड़ा है, जिससे उनकी नेतृत्व क्षमता की नए सिरे से जांच हो सकती है।

'स्वीकार करें..', हरियाणा में कांग्रेस की हार पर बोले रॉबर्ट वाड्रा

आरजी कर अस्पताल में 45 वरिष्ठ डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा, बलात्कार-हत्या पीड़िता के लिए न्याय की मांग की

200 करोड़ के GST फ्रॉड मामले में द हिन्दू के पत्रकार महेश लंगा गिरफ्तार

Related News