दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसने के लिए गृह मंत्रालय ने बनाया मास्टरप्लान

नई दिल्ली:  गृह मंत्रालय ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (dawood ibrahim) पर शिकंजा कसने की जिम्मेदारी अब NIA को सौंप दी है. बता दें कि नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) आतंक पर तफ्तीश करने वाली देश की सबसे बड़ी एजेंसी है. बता दें कि ऐसा पहली दफा हो रहा है, जब दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसने के लिए NIA को बड़े पैमाने पर लगाया गया है.

अब तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) दाऊद से जुड़े मामलों की छानबीन कर रही थी. किन्तु अब NIA के पास भी वह शक्ति है कि वह विदेश में जाकर एक्शन ले सकती है. गृह मंत्रालय ने दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसने का एक नई योजना बनाई है, इसी के अंतर्गत अब दाऊद इब्राहिम से संबंधित मामलों पर जांच का जिम्मा NIA को सौंपा गया है. दाऊद इब्राहिम, D कंपनी और उससे जुड़े गुर्गों के विरुद्ध UAPA के तहत केस पहले भी दर्ज हैं. अब NIA भी इसी के तहत एक्शन लेगी. गृह मंत्रालय के अनुसार, D कंपनी और दाऊद इब्राहिम भारत में टेरर फंडिंग, नार्को टेरर, ड्रग्स स्मगलिंग और फेक करेंसी (FICN) का व्यापार कर आतंक फैलाने का काम कर रहे हैं.

यही नहीं दाऊद इब्राहिम और इसकी D कंपनी, लश्कर ए तैयबा (LeT), जैश ए मोहम्मद (JeM) और अल कायदा के माध्यम से भारत में आतंकी वारदातों को अंजाम दे रही है. गृह मंत्रालय के अनुसार, NIA केवल दाऊद इब्राहिम और उसकी D कंपनी की आतंकी गतिविधियों की ही छानबीन नहीं करेगा, बल्कि अंडरवर्ल्ड डॉन के गुर्गे छोटा शकील, जावेद चिकना, टाइगर मेनन, इकबाल मिर्ची (मृत), दाऊद की बहन हसीना पारकर (मृत) से संबंधित आतंकी गतिविधियों की भी तफ्तीश करेगा.

एनआईए ने दाउद और डी-कंपनी के खिलाफ UAPA के अंतर्गत शिकायत दर्ज की

बहुत ही कम उम्र में आरिफ ने शुरू कर दी थी स्कीइंग, आज बना चुके है अपना बड़ा नाम

बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही, हाई टेंशन तार की चपेट में आने से 50 वर्षीय हाथी की मौत

Related News