ईंधन को जीएसटी में शामिल किए जाने की आशा - धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली : देश के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान को उम्मीद है कि जीएसटी में पेट्रोल व डीजल के शामिल होने से देश भर में इन पर एक ही तरह का टैक्स लगने का मार्ग प्रशस्त होगा. प्रधान ने यह बात राष्ट्रीय राजधानी में बीएस-6 मानक के पेट्रोल-डीजल की बिक्री शुरू करने पर आयोजित एक कार्यक्रम के बाद प्रेस से कही.

उल्लेखनीय है कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने आशा जताई कि जीएसटी में पेट्रोल व डीजल के शामिल हो जाने से देश भर में इन पर एक ही तरह का टैक्स लगने का रास्ता साफ होगा और इससे वर्तमान खुदरा कीमतों में कमी आएगी. हालाँकि प्रधान ने ऐसा कोई आश्वासन नहीं दिया कि सरकार की तरफ से टैक्स घटाकर जनता को कुछ राहत दी जाएगी.प्रधान ने राज्य सरकारों से भी टैक्स घटाने का आग्रह करने को लेकर कहा कि केंद्र का अपना तर्क है. उनका कहना है कि अलग-अलग राज्य अपनी वित्तीय स्थिति को देखते हुए टैक्स लगाते हैं.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में बीएस-6 मानक के पेट्रोल-डीजल की बिक्री शुरू करने पर आयोजित एक कार्यक्रम के बाद प्रेस से पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर सरकार की नजर है. कच्चा तेल महंगा होने पर इसका असर ग्राहकों पर पड़ता है.उन्होंने मौजूदा कीमत तय करने की नीति में कोई बदलाव करने से उन्होंने इंकार किया .प्रधान ने सभी को तेल उपलब्ध कराने के लिए बाजार आधारित खुदरा कीमत तय करने के फार्मूला को लागू करने की बात कही. साथ ही उन्होंने जीएसटी परिषद को पेट्रोल व डीजल के बारे में जल्दी फैसला लेने की बात कही, ताकि शुल्क में कटौती कर जनता को राहत दी जा सके.

यह भी देखें

दिल्ली में आज से यूरो-6 ग्रेड डीजल और पेट्रोल की बिक्री

जानिए क्यों कहते हैं पेट्रोल पंप को पेट्रोल पंप ?

 

Related News