कार का प्रदर्शन नियमित सर्विसिंग पर कैसे करता है निर्भर

कार का प्रदर्शन काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने वाहन का रखरखाव कितनी अच्छी तरह से करते हैं। बहुत से लोग समय पर कार की सर्विसिंग की अनदेखी करते हैं, जिससे कार की परफॉरमेंस और माइलेज दोनों पर बुरा असर पड़ता है। दूसरी ओर, कुछ लोग नियमित सर्विसिंग तो करवाते हैं, लेकिन ज़रूरी पहलुओं को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जिससे अनजाने में उन्हें नुकसान पहुँचता है। आज, हम कार की सर्विसिंग से पहले और बाद में ध्यान रखने योग्य कुछ ज़रूरी सुझावों पर चर्चा करेंगे। इन सुझावों पर ध्यान देने से आप बेवजह की परेशानियों और खर्चों से बच सकते हैं।

कार सर्विसिंग टिप्स: सर्विसिंग से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

चेकलिस्ट तैयार करें : अपनी कार को सर्विस के लिए ले जाने से पहले, एक चेकलिस्ट तैयार करें। तय करें कि कौन सा इंजन ऑयल इस्तेमाल करना है और अगर आपको कोई खास समस्या आ रही है, तो उसे नोट कर लें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि सर्विस के दौरान कोई भी कमी न रह जाए।

ओडोमीटर रीडिंग : अपनी कार को सर्विस के लिए सौंपने से पहले हमेशा ओडोमीटर रीडिंग नोट करें। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि सर्विस प्रक्रिया के दौरान आपकी कार कितनी चली है।

सर्विस हिस्ट्री : अपनी कार की सर्विस हिस्ट्री चेक करें। आम तौर पर, हर 10,000 किलोमीटर पर कार की सर्विसिंग करवानी चाहिए। समीक्षा करें कि आपकी आखिरी सर्विस कब हुई थी और इसकी तुलना मौजूदा ओडोमीटर रीडिंग से करें। अगर समय आ गया है, तो बिना देरी किए सर्विस करवा लें।

समस्याओं की सूची : अपनी कार में आने वाली समस्याओं की एक सूची बनाएँ। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आप उन्हें सर्विस सेंटर के कार्यकारी अधिकारी को स्पष्ट रूप से बता सकते हैं। किसी भी समस्या को अनदेखा करने का मतलब हो सकता है कि आपको दूसरी सर्विस के लिए वापस लौटना पड़े, जिससे अतिरिक्त श्रम शुल्क देना पड़ सकता है।

कार रखरखाव युक्तियाँ: सर्विसिंग के बाद ध्यान रखने योग्य बातें

बिल की जाँच करें : अपनी कार की सर्विसिंग करवाने के बाद, सर्विस सेंटर द्वारा दिए गए बिल की अच्छी तरह से जाँच करें। बहुत से लोग बिल की जाँच किए बिना ही बिना किसी अनावश्यक शुल्क के भुगतान कर देते हैं। इस चूक के कारण आपको काफ़ी वित्तीय नुकसान हो सकता है।

औजारों की पुष्टि करें : सर्विस सेंटर से अपनी कार लेने के बाद, सुनिश्चित करें कि कार के सभी औजार सही सलामत हैं। अगर कोई चीज़ गुम हो, तो तुरंत इसकी रिपोर्ट करें। सर्विस सेंटर से निकलने के बाद, वे किसी भी गुम हुई चीज़ की ज़िम्मेदारी नहीं ले सकते हैं, और आपको नुकसान उठाना पड़ेगा।

टेस्ट ड्राइव : अंतिम भुगतान करने से पहले, अपनी कार को टेस्ट ड्राइव के लिए ले जाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके द्वारा बताई गई समस्याओं का समाधान हो गया है। यह उन सेवाओं के लिए भुगतान से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो वास्तव में आपके द्वारा बताई गई समस्याओं को ठीक नहीं करती हैं।

70% तक छूट के साथ घर लेकर आए स्मार्ट टीवी

गृह सुरक्षा के लिए किफायती सीसीटीवी कैमरे, जानिए क्या है इसकी खासियत

Apple ने TVOS 18 बीटा किया जारी

Related News