LAC पर कैसी है भारत की तैयारी ? वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने दी जानकारी

नई दिल्ली: 8 अक्टूबर को होने वाले वायुसेना दिवस से पहले एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने मंगलवार को वार्षिक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कई मुद्दों पर अपनी राय रखी. इस दौरान उन्होंने लद्दाख में संचालन से लेकर एयरफोर्स के लड़ाकू बेड़े और थिएटर कमांड जैसे विषयों पर जवाब दिए.  लद्दाख में स्थिति को लेकर वायुसेना प्रमुख ने कहा कि दोनों सेनाएं पीछे हट रही हैं, किन्तु हम चीनी वायु सेना की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि, हमने रडार और वायु रक्षा नेटवर्क बढ़ाया है. हमने सही वक़्त पर गैर-एस्केलेटर कदम उठाए. उन्होंने यह भी कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हाल ही में जो घटनाक्रम हुए हैं, वे किसी भी चुनौती से निपटने के लिए एक मजबूत सेना की जरूरत को प्रदर्शित करते हैं. वीआर चौधरी ने कहा कि LAC पर स्थिति सामान्य है, यह कहने के लिए पहले वाली हालत में लौटना होगा और सभी बिंदुओं से पूरी तरह से वापसी करनी होगी.

उन्होंने कहा कि हम LAC पर स्थिति पर नज़र रख रहे हैं. एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा कि इंडियन एयरफोर्स तमाम तरह की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.  वहीं, जब उनसे पाकिस्तान में लैंड करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल की घटना के संबंध में सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट को यहां बताना उचित नहीं होगा. SOP में खामियों पर टाई सर्विस लेवल पर चर्चा की गई है. साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि ऐसी घटना आगे न हो.

कानपुर: गंगा स्नान के दौरान बड़ा हादसा, 6 डूबे

शराब-शिक्षा के बाद एक और घोटाले में फंसी AAP सरकार, LG ने दिए जाँच के आदेश

मिशन मंगलयान पर बोला ISRO- इसने 8 वर्षों तक बखूबी काम किया

 

Related News