कैसे खाये ब्रोकोली की डंठल को

अक्सर गोभी की तरह हम ब्रोकली के डंठल को भी बेकार समझकर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रोकली की तरह इसके डंठल भी पोषक तत्वों से भरपूर होते है. आइए ब्रोकली के डंठल ऐसे ही कुछ प्रयोग के बारे में जानकारी लेते हैं.

1-ब्रोकली की तरह इसके डंठल भी पोषक तत्वों से भरपूर होते है. इसके डंठल में भी फाइबर फोलेट, पोटेशियम और विटामिन ए, सी और के की मात्रा बहुत ज्यादा और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है.

2-ब्रोकली के साथ आप इसके डंठल को भी पका सकते हैं. इसके लिए आप डंठल को छिलकर इसके भीतरी भाग के टुकड़े करके सब्जी में मिलाये. इसे आप पास्ता, सूप या तलकर इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन डंठल का सही मिश्रण होना जरूरी है.

3-आप ब्रोकली के डंठल को स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं. ब्रोकली के डंठल पर स्वादानुसार नमक और थोड़ी सी पिसी काली मिर्च लगाकर इसे थोड़ा से ऑलिव ऑयल में हल्का हिलाकर तलें. फिर क्या पांच मिनट में आपका एक हेल्दी आहार खाने के लिए तैयार है. या आप इसके बाहरी हिस्से को छीलकर और अंदर के हिस्से को लंबी-लंबी स्टिक में काटकर गाजर और ककड़ी की स्टिक के साथ खायें.

4-अगर आप ब्रोकली का सूप बना रहे हैं, तो ब्रोकली के साथ डंठल के टुकड़ों को भी मिलाये. इसके अलावा डंठल को अन्य सूप जैसे मशरूम सूप, आलू के सूप, आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे सूप में मिलाने से सूप का स्वाद और फ्लेवर और भी बढ़ जाता है.

Related News