घर पर ऐसे बनाएं कोलेजन क्रीम?

कोलेजन त्वचा में कसाव और प्राकृतिक चमक बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक ऐसा प्रोटीन है जो त्वचा की इलास्टिसिटी (लोच) को बनाए रखता है। इसके अलावा, कोलेजन आपकी समग्र स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक होता है। जब त्वचा लचीली होती है, तो वह बेदाग और प्राकृतिक रूप से चमकदार दिखाई देती है। लेकिन जब कोलेजन की मात्रा कम हो जाती है, तब त्वचा पर महीन रेखाएं, झुर्रियां, डलनेस और अधिक ड्राईनेस जैसी समस्याएं दिखाई देने लगती हैं। बाजार में कई महंगी कोलेजन-बूस्टिंग ब्यूटी क्रीम्स उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर पर भी कोलेजन क्रीम बना सकते हैं?

अक्सर लोगों को लगता है कि त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए महंगे ट्रीटमेंट्स और स्किन केयर प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होती है, लेकिन प्राकृतिक चीजें भी त्वचा की सेहत में सुधार लाने में बहुत प्रभावी होती हैं। इसलिए आजकल कई कंपनियां हर्बल प्रोडक्ट्स बना रही हैं। फिलहाल, जानते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट द्वारा बताई गई कोलेजन क्रीम की रेसिपी।

कोलेजन क्रीम के लिए आवश्यक सामग्री: घर पर कोलेजन क्रीम बनाने के लिए आपको चाहिए होंगे: कॉफी पानी कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) बादाम का तेल कॉर्नफ्लोर ताजा एलोवेरा पत्तियां सभी सामग्री को एकत्र कर लें ताकि क्रीम बनाते समय कोई परेशानी न हो। इसके साथ ही आपको एक हैंड ब्लेंडर या मिक्सर की भी आवश्यकता होगी ताकि सभी सामग्री को स्मूथ टेक्सचर दिया जा सके। अब जानते हैं क्रीम बनाने की विधि।

कोलेजन क्रीम बनाने का तरीका: एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सबसे पहले 10 मिलीलीटर शुद्ध पानी लें तथा इसे गैस पर उबालें। इसमें 2-3 चम्मच कॉफी डालें और उबाल आने दें। जब कॉफी एवं पानी अच्छे से मिल जाएं, तो इसे एक साफ कपड़े से छान लें। अब इस पानी में आधा चम्मच कॉर्नफ्लोर डालें तथा इसे निरंतर चलाते हुए एक गाढ़ा और क्रीमी टेक्सचर आने तक पकाएं। इस मिक्सचर को ठंडा होने के बाद एक गहरे बाउल में निकाल लें। अब एलोवेरा की पत्तियों को धोकर साफ करें एवं इसका जेल निकालकर कॉफी और कॉर्नफ्लोर के मिश्रण में मिलाएं। फिर इन सभी चीजों को अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसमें एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं तथा चम्मच से अच्छी तरह मिक्स करें। तैयार कोलेजन क्रीम को एक जार में स्टोर कर लें।

सामग्री के फायदे: इस क्रीम में उपयोग किए गए सभी इंग्रेडिएंट्स बेहद पावरफुल हैं। एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ ही उसे हील करता है तथा इंफ्लेमेशन को कम करता है। कॉफी कोलेजन बढ़ाने के लिए बेहतरीन इंग्रेडिएंट है, वहीं बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। कैस्टर ऑयल झुर्रियों एवं महीन रेखाओं को रोकने में मदद करता है।

कुत्ते के काटने पर तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगा इंफेक्शन

ओपन पोर्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खा, मिलेगा छुटकारा

हल्का दर्द और बुखार है तो अपना ये घरेलु नुस्खा, मिलेगी राहत

Related News