'मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी ईश्वर की शपथ लेता हूँ..', लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने मोदी

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी ने रविवार को 72 मंत्रियों के साथ लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान भाजपा और उसके एनडीए सहयोगियों के शीर्ष नेताओं को भी मंत्री बनाया जाएगा। इस उपलब्धि के साथ, नरेंद्र मोदी (73) ने जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धि की बराबरी कर ली, जिन्होंने भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीन बार जीत हासिल की थी। 

हालांकि उन्होंने सत्ता में और पांच साल का समय हासिल कर लिया है, लेकिन यह पहली बार है जब वह भाजपा द्वारा लोकसभा में अपना पूर्ण बहुमत खोने के बाद सत्ता साझा करेंगे। 'गठबंधन धर्म' को ध्यान में रखते हुए, नई मंत्रिपरिषद में 72 सदस्य होंगे और इसमें एनडीए सहयोगियों के 11 मंत्री शामिल होंगे। मोदी 3.0 टीम में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल होंगे।

मंत्रिपरिषद में सामाजिक समूहों का व्यापक प्रतिनिधित्व होगा, जिसमें 27 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), दस अनुसूचित जाति (एससी), पांच अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पांच अल्पसंख्यक शामिल हैं। रिकॉर्ड 18 वरिष्ठ मंत्री प्रमुख मंत्रालयों का नेतृत्व करेंगे।

पीएम मोदी के साथ ये 69 सांसद भी लेंगे शपथ, जानिए आपके राज्य से कौन बनेगा मंत्री

मुस्लिम मतदाताओं के अभुत्वपूर्व समर्थन से कांग्रेस ने किया दमदार प्रदर्शन, राहुल गांधी की यात्रा का भी दिखा बड़ा प्रभाव

इंदौर: ट्रेन में GRP पुलिस को मिले दो बैग, जिसमे भरे थे महिला की लाश के टुकड़े

Related News