आईसीजी महानिदेशक राकेश पाल का निधन, सीने में उठा था दर्द

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के महानिदेशक राकेश पाल का 18 अगस्त को अचानक निधन हो गया। वे चेन्नई में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की यात्रा के संबंध में अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे, जब अचानक उनके सीने में दर्द उठा। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। इस दुखद घटना ने यह सवाल खड़ा किया कि अगर किसी को अचानक सीने में दर्द होता है, तो क्या करना चाहिए और किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि जान बचाई जा सके?

सीने में दर्द के संभावित कारण

गाजियाबाद के यशोदा अस्पताल के जनरल फिजिशियन डॉ. एपी सिंह के अनुसार, सीने में दर्द का मतलब हमेशा हार्ट अटैक नहीं होता है। दर्द की वजह कई हो सकती हैं जैसे पैनिक अटैक, गैस बनने, मसल्स पेन या एसिडिटी। हालांकि, अगर किसी को हार्ट अटैक होता है तो सीने में दर्द आमतौर पर एक प्रमुख लक्षण होता है। इसीलिए, सीने में दर्द होने पर कभी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

सीने में दर्द होने पर तुरंत क्या करें?

डॉ. एपी सिंह बताते हैं कि सीने में दर्द होने पर तुरंत चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए। अक्सर लोग दर्द होने पर केमिस्ट से दवा लेने लगते हैं, जो कि गलत है। इस तरह की लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। अगर सीने में दर्द हो रहा हो, तो इसे हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हार्ट अटैक और अन्य दर्द में कैसे करें फर्क?

यह जानना जरूरी है कि सीने में दर्द हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है या किसी अन्य समस्या का। हार्ट अटैक के मामले में सीने में दर्द के साथ-साथ सांस फूलना, जबड़े, कंधों और हाथों में दर्द होना, कमजोरी महसूस करना और पसीना आना आम लक्षण हैं। इस दौरान बाएं हाथ में दर्द फैल सकता है और पसीना भी अधिक आता है। इस प्रकार के दर्द में सीने को दबाने पर भी कोई राहत नहीं मिलती।

दूसरी ओर, अगर सीने में दर्द के साथ जलन हो रही हो, तो यह गैस बनने का संकेत हो सकता है। अगर दर्द के साथ भारीपन महसूस हो तो पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती है। वहीं, अगर सीने का दर्द हाथ लगाने पर तेज हो जाता है, तो इसका मतलब है कि यह मसल्स पेन हो सकता है। सीने में दर्द को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हार्ट अटैक और अन्य सामान्य दर्द के बीच अंतर जानना जरूरी है। अगर सीने में दर्द हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और खुद से कोई दवा न लें। सही समय पर इलाज और जागरूकता ही जीवन बचा सकती है।

अब और भी ज्यादा बढ़ जाएगी वॉट्सऐप की प्राइवेसी, जानिए क्या होगा इस बार नया

स्वतंत्रता दिवस पर व्हाट्सएप स्टेटस पर आप भी लगा सकते है खास वीडियो

नहीं जानते होंगे आप भी WhatsApp के इस शानदार फीचर के बारें में

Related News