बारिश के मौसम में सिर में निकल आएं हैं फोड़े और फुंसियां, तो इन नुस्खों से पाएं छुटकारा

बरसात के मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है, जिससे सिर में पसीना आता है और स्कैल्प पर बैक्टीरिया या फंगल इन्फेक्शन पनप सकते हैं। इसके कारण स्कैल्प पर छोटे-छोटे दाने हो सकते हैं, जो खुजली और दर्द का कारण बन सकते हैं। इन समस्याओं से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं:

मेथी के दाने: उपयोग: रात भर भिगोए हुए मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। लाभ: स्कैल्प की समस्याओं को दूर करता है और बालों को नेचुरल कंडीशनिंग प्रदान करता है।

पुदीना और एलोवेरा: उपयोग: पुदीने की पत्तियों को उबालें, पानी की मात्रा कम होने पर इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे स्कैल्प पर लगाएं। लाभ: पुदीना और एलोवेरा मिलकर स्कैल्प एक्ने की समस्या को दूर करते हैं।

अदरक: उपयोग: अदरक का रस निकालकर स्कैल्प पर लगाएं। लाभ: अदरक में मौजूद पोषक तत्व बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं और एक्ने की समस्या को दूर करते हैं।

बेकिंग सोडा: उपयोग: बेकिंग सोडा को स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। बाद में अच्छे शैंपू से धो लें। लाभ: स्कैल्प के बंद पोर्स को खोलता है और एक्ने की समस्या को खत्म करता है।

इन घरेलू नुस्खों का नियमित उपयोग आपकी स्कैल्प की समस्याओं को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकता है।

सावधान...! यदि आप भी बारिश में करते है बाहर के फ़ूड का सेवन तो...

डस्टबिन से नहीं आएगी सड़न की गंदी बदबू, बस कचड़ा फेंकने से पहले अपना लें ये ट्रिक्स

अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फल, हेल्दी बनी रहेगी किडनी

Related News