यदि आप भी व्रत में खाते है आलू तो अभी जान लें ये जरुरी बात

आलू व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है। लोग अक्सर आलू के चिप्स, फ्राई आलू, आलू की सब्जी, पूरी में आलू या फिर आलू का हलवा खाना पसंद करते हैं। आलू को "सब्जियों का राजा" भी कहा जाता है, क्योंकि इसे किसी भी सब्जी में डालने से उसका स्वाद बढ़ जाता है। हालांकि, कुछ लोग यह मानते हैं कि आलू खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू में कितनी कैलोरी होती है और इसके क्या-क्या फायदे हैं?

आलू में मौजूद पोषक तत्व

आलू में भरपूर मात्रा में स्टार्च और फाइबर होता है। यह तुरंत ऊर्जा देने में मदद करता है। इसके अलावा, आलू में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे:

विटामिन C पोटेशियम विटामिन B6 इन सभी पोषक तत्वों से आलू शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

आलू में कौन-कौन से विटामिन और मिनरल होते हैं?

आलू में 425 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, फॉस्फोरस, विटामिन B6, विटामिन C और विटामिन K जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन तत्वों की मौजूदगी आलू को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद बनाती है।

1 आलू में कितनी कैलोरी होती हैं?

यदि आप आलू उबालकर खाते हैं, तो उसमें 100 ग्राम यानी लगभग 2/3 कप उबले आलू में 87 कैलोरी होती है। एक मीडियम साइज के आलू में लगभग 77 कैलोरी होती है।

आलू के फायदे

आलू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह न केवल ऊर्जा देता है, बल्कि कई बीमारियों में भी फायदेमंद है:

मुंह के छालों में राहत: आलू में मौजूद फिनोलिक एसिड, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स मुंह के छालों में आराम पहुंचाते हैं। पेट की सूजन और ब्लोटिंग: उबले हुए आलू खाने से पेट की सूजन और ब्लोटिंग की समस्या कम होती है। यह पेट के पीएच लेवल को भी बेहतर करता है। वजन बढ़ाने में मदद: जिन लोगों को वजन बढ़ाना है, उनके लिए आलू एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में स्टार्च होता है।

आलू केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है। यदि आप इसे संतुलित मात्रा में खाते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

Related News