यदि आपकी भी पीठ में इस जगह होता है बार बार दर्द तो रहें सावधान

आजकल लोग सीने में दर्द को हार्ट अटैक का लक्षण मानते हैं, लेकिन यह पूरी सचाई नहीं है। हार्ट अटैक आने से पहले हमारे शरीर के कई अंग विभिन्न तरह के संकेत देते हैं। बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पहले यह समस्या ज्यादातर बुजुर्गों में देखी जाती थी, लेकिन अब यह कम उम्र के लोगों में भी आम होती जा रही है।

हार्ट अटैक के कारण: हार्ट अटैक के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, मोटापे या हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं, तो आपका हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट अटैक आने पर अगर मरीज को तुरंत अस्पताल नहीं पहुंचाया गया, तो उसकी जान भी जा सकती है।

हार्ट अटैक के संकेत: अधिकतर लोग केवल सीने में दर्द को ही हार्ट अटैक का लक्षण मानते हैं, जबकि यह सच नहीं है। हार्ट अटैक का दर्द कई अंगों में भी हो सकता है।

गर्दन, जबड़ा और कंधा: हार्ट अटैक का दर्द सीने से गर्दन, जबड़े और कंधों तक फैल सकता है। यह महिलाओं में ज्यादा आम है और कई बार इसे दांतों या मांसपेशियों की समस्या समझ लिया जाता है।

बाएं हाथ में दर्द: अगर आपके बाएं हाथ में लगातार दर्द रहता है, तो यह भी हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक हो सकता है। कभी-कभी यह दर्द दोनों हाथों तक पहुंच जाता है, जिससे भारीपन या असहजता महसूस होती है।

पीठ में दर्द: कुछ मरीज जो दिल के दौरे का सामना कर चुके हैं, वे ऊपरी पीठ में दर्द की शिकायत करते हैं। यह दर्द आमतौर पर कंधे की हड्डियों के बीच होता है। यह लक्षण महिलाओं में ज्यादा पाया जाता है, लेकिन इसे अक्सर मांसपेशियों में खिंचाव या थकान समझ लिया जाता है।

पेट में दर्द: कई बार, ऊपरी पेट का दर्द जिसे हम अपच समझ लेते हैं, वह भी दिल के दौरे का लक्षण हो सकता है। यदि इस दर्द के साथ सांस लेने में तकलीफ, थकान, मतली या उल्टी भी हो रही हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

एनकाउंटर पर उठ रहे सवालों पर अमिताभ ने कहा- "चप्पल की बात करते हैं... गंजी-लुंगी..."

कांग्रेस-भाजपा में दलितों को लेकर छिड़ा सियासी संग्राम, पवन खेड़ा ने अमित शाह को घेरा

पति की मौत के बाद कभी घर नहीं आए अमिताभ बच्चन

Related News