यदि आप भी करते है गीजर का इस्तेमाल तो आज ही जान लें ये बात

सर्दी का मौसम शुरू होते ही ज्यादातर घरों में गीजर का इस्तेमाल बढ़ जाता है। ठंड के समय गर्म पानी की जरूरत को देखते हुए लोग गीजर की सर्विस भी कराते हैं, ताकि वह सही से काम करे और कोई खराबी न आए। गीजर की सफाई और खराब पार्ट्स बदलना आम बात है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गीजर के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको गीजर के उपयोग के फायदों और नुकसानों के बारे में बता रहे हैं। इन बातों को जानने के बाद हो सकता है कि आप गीजर का इस्तेमाल थोड़ा सोच-समझकर करें।

गीजर के फायदे 1. तुरंत गर्म पानी मिलता है: गीजर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको तुरंत गर्म पानी मिल जाता है। ठंड के मौसम में ये बेहद काम आता है, जब बिना गर्म पानी के नहाना मुश्किल हो जाता है।

2. बिजली की बचत: नई टेक्नोलॉजी वाले गीजर बिजली की कम खपत करते हैं, जिससे आपका बिजली का बिल कम आता है। खासकर अगर आप सही क्षमता और मॉडल का गीजर चुनते हैं, तो यह लंबे समय तक चलते हैं और अधिक ऊर्जा की बचत करते हैं।

3. तापमान को कंट्रोल किया जा सकता है गीजर में आप पानी का तापमान अपनी जरूरत के अनुसार सेट कर सकते हैं। यानी अगर आपको हल्का गर्म या बहुत गर्म पानी चाहिए, तो आप इसे आसानी से सेट कर सकते हैं।

4. स्पेस की बचत होती है: गीजर की कॉम्पैक्ट डिज़ाइन होती है, जो इसे छोटे बाथरूम में भी फिट होने में मदद करती है। इसके चलते आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती।

5. सुरक्षा फीचर्स: आधुनिक गीजर में कई सुरक्षा फीचर्स होते हैं। जैसे, अगर पानी बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है या बिजली की समस्या होती है, तो गीजर अपने आप बंद हो जाता है। इससे किसी भी दुर्घटना की संभावना कम हो जाती है।

गीजर के नुकसान 1. बिजली की खपत ज्यादा होती है: अगर आपका गीजर पुराना है या बहुत ज्यादा क्षमता वाला है, तो यह ज्यादा बिजली खपत करता है। इससे आपका बिजली का बिल बढ़ सकता है।

2. इंस्टॉलेशन का खर्च: गीजर को लगाने के लिए आपको प्लंबर की मदद लेनी पड़ती है, जिससे अतिरिक्त खर्च आता है। कभी-कभी सही इंस्टॉलेशन न होने पर गीजर ठीक से काम भी नहीं करता।

3. सीमित पानी क्षमता: इंस्टेंट गीजर में पानी की क्षमता सीमित होती है। अगर आपको बड़ी मात्रा में पानी चाहिए, तो आपको कुछ देर इंतजार करना पड़ सकता है जब तक गीजर फिर से पानी गर्म न कर दे।

4. मेंटेनेंस की जरूरत होती है: गीजर को ठीक से चलाने के लिए समय-समय पर उसकी मेंटेनेंस जरूरी होती है। खासकर अगर आपके इलाके में हार्ड वाटर यानी खनिज ज्यादा मात्रा में होता है, तो गीजर में स्केल जम सकता है, जिसे साफ करना जरूरी होता है।

5. पानी का प्रेशर कम हो सकता है: गीजर का सही से काम करने के लिए अच्छे पानी का प्रेशर जरूरी होता है। अगर आपके इलाके में पानी का प्रेशर कम है, तो गीजर से पानी गर्म तो होगा, लेकिन उसकी स्पीड धीमी हो सकती है।

भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण और घुसपैठ..! क्या सोरेन सरकार को ले डूबेंगे ये 3 अहम मुद्दे ?

टाटा मोटर्स जल्द ही पेश करेगी नई कार

खतरों के खिलाड़ी में आएंगी बॉलीवुड की ये अदाकारा, मचेगा धमाल

Related News