काम में आ रही है अड़चन तो गुप्त नवरात्री पर अपनाएं ये उपाय, दूर होगी हर बाधा

नवरात्रि का त्योहार वर्ष में चार बार मनाया जाता है. वर्ष की पहली नवरात्रि चैत्र माह में पड़ती है. जिसे चैत्र नवरात्रि बोलते हैं. जबकि दूसरी नवरात्रि आश्विन महीने में मनाई जाती है. जिसे शारदीय नवरात्र बोलते हैं. दो गुप्त नवरात्रि आषाढ़ तथा माघ के महीने में होते हैं. चतुर्थी तिथि की वृद्धि होने की वजह से इस बार आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 9 दिन की नहीं, बल्कि 10 दिनों की होगी. गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं (मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां ध्रुमावती, मां बंगलामुखी, मातंगी और कमला देवी) की साधना की जाती है। ज्योतिष शास्त्र में गुप्त नवरात्रि का महत्व बताते हुए कुछ गुप्त उपाय भी बताए गए हैं, इन उपायों के करने से सभी मनोकामना पूरी होती हैं तथा जीवन के सभी कष्ट मां आदिशक्ति की कृपा से दूर हो जाते हैं। उन्नति पाने के लिए अपनाएं ये उपाय...

इस उपाय से होती है उन्नति गुप्त नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती के 12वें अध्याय के 21 बार पाठ करें तथा लौंग कपूर के साथ आरती करें। नवरात्रि के आखिरी दिन देवी दुर्गा के मंदिर में लाल रंग का झंडा चढ़ाएं। ऐसा करने से घर में खुशियों का आगमन होता है। साथ ही नौकरी व व्यापार में उन्नति होती है तथा धन प्राप्ति के मार्ग बनते हैं। माता की कृपा से जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है।

इस उपाय से बनी रहती है सुख शांति परिवार में सुख-शांति और समृद्धि के लिए गुप्त नवरात्रि के चलते रात के वक़्त मां आदिशक्ति के सामने घी का दीपक जलाएं तथा सिंदूर चढ़ाएं। साथ ही नौ बताशों में दो लौंग रखें एवं माता को अर्पित करें। ऐसा करने से तरक्की के रास्ते खुलते हैं और सभी सदस्यों में आपसी प्रेम भी बना रहता है।

139 दिनों तक उल्टी चाल चलेंगे शनि, इन राशियों पर आएगा संकट

इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानिए किस बात का है संकेत?

कब से शुरू होगी आषाढ़ गुप्त नवरात्रि? जानिए तिथि और घटस्थापना मुहूर्त

Related News