दुल्हन बनने वाली हैं तो रोज लगाएं ये उबटन, निखर जाएगी त्वचा

शादी का दिन किसी भी लड़की के लिए विशेष होता है, और इस खास दिन पर दुल्हन की खूबसूरती पर सभी की निगाहें रहती हैं। दुल्हन की स्किन, ज्वेलरी, मेहंदी, और मेकअप आर्टिस्ट तक की सारी तैयारियां बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं। हालांकि, त्वचा की सेहत सबसे ज्यादा अहम है। अक्सर लड़कियां अपने चेहरे पर ध्यान देती हैं लेकिन हाथ-पैर की त्वचा को नजरअंदाज कर देती हैं। शादी से पहले त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए चुकंदर का उबटन एक बेहतरीन उपाय है। यह न केवल चेहरे बल्कि हाथ-पैर की त्वचा को भी निखारता है।

उबटन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री: चुकंदर (या चुकंदर का ड्राई पाउडर) बेसन चंदन पाउडर दही गुलाब जल संतरे के छिलके का पाउडर हल्दी

उबटन बनाने की विधि: चुकंदर को धोकर छोटे टुकड़ों में काटें और ग्राइंडर में पीस लें। वैकल्पिक रूप से चुकंदर का पाउडर भी ले सकते हैं। पीसे हुए चुकंदर या चुकंदर पाउडर में बेसन, चंदन पाउडर, संतरे के छिलके का पाउडर, दही और हल्दी डालें। सभी सामग्री को गुलाब जल मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। यह आपका स्किन निखारने वाला उबटन तैयार हो जाएगा।

उबटन लगाने का तरीका: चुकंदर का उबटन नहाने से कम से कम 20 मिनट पहले लगाएं। इसे चेहरे और पूरी बॉडी पर लगाएं। जब उबटन हल्का सूख जाए, तो इसे मसाज करते हुए साफ करें। इससे त्वचा एक्सफोलिएट होगी, पोर्स की गहराई से सफाई होगी, और डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे। चेहरे पर उबटन को हफ्ते में तीन बार लगाएं और बॉडी पर रोजाना उपयोग करें।

अधिक सुविधा के लिए: चुकंदर पाउडर, चंदन पाउडर, बेसन, और संतरे के छिलके का पाउडर बराबर मात्रा में मिलाकर एक डिब्बे में रखें। उपयोग के समय इसमें हल्दी और गुलाब जल, दही मिलाकर उबटन तैयार करें।

इस प्राकृतिक उबटन का नियमित उपयोग आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेगा, जिससे आपकी शादी के दिन आप शानदार लगेंगी।

हाई ब्लड प्रेशर बन सकता है हार्ट फेलियर का कारण, जानिए कैसे?

जिम में एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना...

खाली पेट दौड़ना सही या गलत? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Related News