यदि नई कार लेने का बना रहे है मन तो अभी जान लें ये बात

नई गाड़ी खरीदने के बाद कई लोग शोरूम से कार एक्सेसरीज खरीदने के बजाय लोकल मार्केट से उन्हें लगवाना पसंद करते हैं। ऐसा करने के पीछे कई कारण होते हैं, जैसे कि शोरूम की तुलना में लोकल मार्केट में एक्सेसरीज सस्ती होती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या लोकल मार्केट से एक्सेसरीज लगवाने से आपकी कार की वारंटी खत्म हो जाएगी? आइए इस विषय पर विस्तार से जानते हैं।

क्या वारंटी खत्म होगी?

ऑटोमोबाइल कंपनियाँ वारंटी केवल उन्हीं पार्ट्स के लिए देती हैं, जिन्हें कंपनी द्वारा या उनके ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर द्वारा लगाया गया हो। यदि आप लोकल मार्केट से कोई एक्सेसरी लगवाते हैं, जैसे कि 360 डिग्री कैमरा, और यह आपकी कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम को प्रभावित करता है, तो ऐसे में कंपनी वारंटी देने से इनकार कर सकती है।

एक्सेसरीज लगवाने से पहले विचार करें

यदि आप इस फेस्टिव सीजन में नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जानना जरूरी है। क्या आपको लोकल मार्केट से एक्सेसरी लगवाने पर वारंटी खत्म होने का डर है? यह जानना जरूरी है।

वायरिंग इशू और शॉर्ट सर्किट

हमने SR Automobile के मालिक आफताब सैफी से बातचीत की। उन्होंने बताया कि लोकल मार्केट में एक्सेसरी लगाने का काम बहुत सरल है। अक्सर लोग सोचते हैं कि लोकल मार्केट से काम करवाने पर वायरिंग इशू हो सकता है, जिससे शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, आफताब ने बताया कि 360 डिग्री कैमरा लगाते समय ऐसा कोई खतरा नहीं है।

वह बताते हैं कि कैमरा का वोल्टेज कम होता है, इसलिए इसके कारण शॉर्ट सर्किट का खतरा बहुत ही कम है। केवल तब शॉर्ट सर्किट हो सकता है जब कोई हाई वोल्टेज एक्सेसरी लगाई जाए।

इंश्योरेंस क्लेम का पहलू

लोकल मार्केट से एक्सेसरी लगवाने के बाद अगर कोई वायरिंग इशू होता है और शॉर्ट सर्किट या आग लगने की घटना होती है, तो आपको यह जानने की जरूरत है कि क्या इंश्योरेंस क्लेम मिलेगा। कटारिया इंश्योरेंस के मोटर हेड संतोष सहानी ने बताया कि अब तक कैमरे की वजह से शॉर्ट सर्किट का कोई केस सामने नहीं आया है।

संतोष सहानी ने कहा कि शॉर्ट सर्किट तब होता है जब गाड़ी में हाई वोल्टेज बल्ब या कोई ऐसी एक्सेसरी लगाई जाए जो ज्यादा वोल्टेज खींचती हो। अगर मान लें कि कैमरे की वजह से आग लगी भी, तो यह साबित करना मुश्किल होता है कि आग लगने का कारण वही था।​ नई कार में एक्सेसरीज लगवाने का निर्णय लेने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना चाहिए। शोरूम की वारंटी और लोकल मार्केट से एक्सेसरी लगाने के फायदे-नुकसान दोनों को समझना आवश्यक है। अगर आप समझदारी से निर्णय लेते हैं, तो आप अपनी नई गाड़ी के साथ मजेदार और सुरक्षित अनुभव का आनंद ले सकते हैं।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Related News