यदि खो गई है कार की चाबी तो इस तरह कर चालू

कार की चाबी एक ऐसी चीज है जिसे संभालकर रखना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि हम कार की चाबी कहीं रखकर भूल जाते हैं, या फिर चाबी इधर-उधर गिर जाती है और खो जाती है। ऐसी स्थिति में कार को खोलना और उसे इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, कार की चाबी बनवाना भी आसान काम नहीं होता है और इसके लिए मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी कार की चाबी खो जाए तो उसे कैसे रिप्लेस किया जा सकता है।

चाबी को संभालकर रखने की सलाह

पहली और सबसे जरूरी बात, हमेशा अपनी कार की चाबी को संभालकर रखें। चाबी खोने की स्थिति में यह एक अनावश्यक खर्चे का कारण बन सकती है। जब भी आपको लगे कि आपकी चाबी खो गई है, तो सबसे पहले उन सभी जगहों पर ढूंढें, जहां आप गए थे या जहां आपको लगता है कि चाबी गिर सकती है। यदि चाबी नहीं मिलती है, तो नीचे बताए गए तरीकों को अपनाएं।

कार की दूसरी चाबी बनवाने का खर्चा

अगर आपकी चाबी खो जाती है और आपको नई चाबी बनवानी पड़ती है, तो यह एक महंगा सौदा साबित हो सकता है। सामान्यतः एक रिमोट की (मिड रेंज ब्रांड्स) बनवाने का खर्च लगभग 8500 रुपये या उससे अधिक हो सकता है। वहीं, अगर आपको साधारण मैकेनिकल चाबी बनवानी है, तो इसके लिए करीब 1500 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। अगर आपके पास प्रीमियम कार है, तो उसकी दूसरी चाबी बनवाने का खर्च 35,000 रुपये तक हो सकता है।

कार डीलर से संपर्क करें

चाबी खोने पर सबसे पहले आप अपनी कार की सभी जरूरी जानकारी जैसे मेक, मॉडल, और ईयर को इकट्ठा कर लें। इन जानकारियों की जरूरत चाबी बनवाने के दौरान पड़ती है। इसके अलावा, वाहन की VIN (Vehicle Identification Number) को भी कहीं सुरक्षित लिख कर रखें।

अब आपको अपनी कार के डीलर से संपर्क करना है। अगर आप अपने डीलर को जानते हैं तो यह काम और भी आसान हो सकता है। जब आप डीलर से मिलने जाएं, तो अपनी कार के ऑनरशिप का प्रमाण (प्रूफ) भी साथ में लेकर जाएं। डीलर से चाबी रिप्लेसमेंट का ऑप्शन चुनें और खर्च का अनुमान लगवाएं। जब डीलर को यकीन हो जाएगा कि यह कार आपकी ही है, तभी वह नई चाबी बनाकर देगा। इसलिए जरूरी दस्तावेज लेकर जाना न भूलें। कार की चाबी खोने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। थोड़ा ध्यान रखकर और सही प्रक्रिया अपनाकर आप नई चाबी बनवा सकते हैं। हालांकि, सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप अपनी कार की चाबी को हमेशा संभालकर रखें ताकि इस तरह की समस्या से बचा जा सके। अगर कभी चाबी खो जाए, तो इन टिप्स को अपनाएं और अपने डीलर से संपर्क करें। इससे आप बिना किसी बड़ी परेशानी के नई चाबी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी कार का फिर से उपयोग कर सकते हैं।

16 की उम्र में इस एक्ट्रेस ने लिए थे दर्दनाक हॉर्मोनल इंजेक्शन्स! अब सालों बाद खुद कही ये बात

कैटरीना कैफ की देवरानी बनेगी ये अदाकारा! खुद एक्टर ने कही ये बात

कैंसर से जंग जीतने के बाद कैसे फिट हैं संजय दत्त, खुद किया खुलासा

Related News