उमस और पसीने के कारण डल हो रहा है चेहरा, तो लगाएं ये फेस पैक

बदलते मौसम का असर सिर्फ़ हमारी सेहत पर ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। नमी वाले मौसम में ज़्यादा पसीना आने से चेहरे की रंगत फीकी पड़ सकती है और पिंपल्स जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। तुलसी, जिसे पवित्र तुलसी के नाम से भी जाना जाता है, इन समस्याओं को दूर करने में फ़ायदेमंद हो सकती है। इसमें विटामिन सी, ए, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत और त्वचा दोनों के लिए फ़ायदेमंद माने जाते हैं। स्किनकेयर रूटीन में तुलसी को शामिल करने से चेहरे पर चमक आती है और पिंपल्स और पिगमेंटेशन जैसी कई त्वचा संबंधी समस्याएँ दूर होती हैं। 

उदाहरण के लिए, तुलसी का फेस पैक बनाने के लिए मुट्ठी भर तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगभग 30 मिनट तक लगाएँ और फिर पानी से धो लें। इससे त्वचा में निखार आता है और मुंहासे कम होते हैं। नीम और तुलसी को मिलाकर एक असरदार फेस पैक बनाया जा सकता है, खास तौर पर तैलीय त्वचा वालों के लिए जिन्हें मुंहासे होने की संभावना होती है। बस मुट्ठी भर नीम और तुलसी के पत्तों को एक साथ पीस लें, उसमें दो लौंग डालें और पीसकर पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाने से पहले इसे धोने से तैलीयपन को नियंत्रित करने और मुंहासों से निपटने में मदद मिलती है।

एक और प्रभावी फेस पैक में तुलसी, हल्दी और गुलाब जल शामिल हैं। 10-15 तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाने से पहले इसे धोने से त्वचा में चमक आती है और मुंहासों की समस्या कम होती है।

इसके अलावा, तुलसी और बेसन का फेस पैक भी बनाया जा सकता है। इसमें कुचले हुए तुलसी के पत्तों को बेसन और थोड़े से पानी के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बनाया जा सकता है। इस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाने से पहले इसे धोने से त्वचा साफ हो जाती है और इसे सप्ताह में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

निष्कर्ष में, तुलसी के समृद्ध पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गुण इसे स्किनकेयर रूटीन में एक मूल्यवान घटक बनाते हैं। चाहे अकेले इस्तेमाल किया जाए या नीम, हल्दी या बेसन जैसी अन्य प्राकृतिक सामग्री के साथ मिलाकर, तुलसी स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है, साथ ही यह मुंहासे और बेजान त्वचा जैसी समस्याओं से भी प्रभावी ढंग से निपट सकती है। तुलसी आधारित त्वचा देखभाल उपचारों को नियमित दिनचर्या में शामिल करने से त्वचा साफ और अधिक चमकदार हो सकती है, खासकर आर्द्र मौसम की स्थिति में, जहां त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं।

इधर रखी हुई थी बच्चों की डेड बॉडी, उधर आश्रम संचालिका से हंसी-ठिठोली करते दिखे जांच करने पहुंचे SDM

सुबह का नाश्ता बनाए और भी खास कुछ इस तरह

ये आदतें तेजी से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, हो जाएं सावधान

Related News