कहीं आपका फ़ोन भी तो नहीं हो गया है चोरी तो इस तरह लगाएं पता

मोबाइल फोन चोरी होने पर सबसे बड़ा डर यही होता है कि आपकी निजी जानकारी, पेमेंट ऐप्स, और सोशल मीडिया अकाउंट्स का गलत इस्तेमाल न हो। अगर आपका फोन चोरी हो जाता है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। आप अपने फोन में मौजूद ऐप्स और अकाउंट्स को तुरंत लॉग आउट कर सकते हैं। यहां हम आपको बताते हैं कि आप कैसे चोरी हुए फोन से अपने ऐप्स और अकाउंट्स को सुरक्षित कर सकते हैं।

मोबाइल चोरी होने पर क्या करें?

साल 2023 में, हर महीने लगभग 50,000 मोबाइल फोन चोरी हुए हैं, जो कि चिंता का विषय है। ऐसे में आपके फोन से डाटा चोरी होने का खतरा रहता है। लेकिन आप बिना फोन के भी अपने ऐप्स को डिलीट या लॉग आउट कर सकते हैं। यहाँ पर हम दो आसान तरीके बता रहे हैं जिनसे आप चोरी हुए फोन से लॉग आउट कर सकते हैं।

गूगल अकाउंट से लॉग आउट कैसे करें

गूगल अकाउंट में लॉगिन करें: किसी अन्य डिवाइस (जैसे लैपटॉप या डेस्कटॉप) पर अपनी गूगल आईडी से लॉगिन करें।

सिक्योरिटी सेटिंग्स पर जाएं: जीमेल के टॉप राइट कॉर्नर में अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। इसके बाद 'मैनेज योर गूगल अकाउंट' पर जाएं।

सिक्योरिटी टैब पर क्लिक करें: 'सिक्योरिटी' टैब पर जाएं और यहां 'योर डिवाइस' सेक्शन में 'मैनेज ऑल डिवाइस' पर क्लिक करें।

पुराने डिवाइस को लॉग आउट करें: यहां आपको अपने पुराने डिवाइस की लिस्ट दिखेगी। जिस डिवाइस को आप लॉग आउट करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें और 'साइन आउट' या 'रिमूव' का ऑप्शन चुनें।

गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स को अन-इंस्टॉल करें

गूगल प्ले स्टोर में लॉगिन करें: अपनी गूगल आईडी से प्ले स्टोर में लॉगिन करें।

प्रोफाइल और मैनेज टैब पर जाएं: प्ले स्टोर के टॉप राइट कॉर्नर पर अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें और 'मैनेज' टैब पर जाएं।

अन-इंस्टॉल ऑप्शन चुनें: अब 'मैनेज' सेक्शन में जाएं और उस ऐप को चुनें जिसे आप अन-इंस्टॉल करना चाहते हैं।

डिवाइस को सिलेक्ट करें: अपने चोरी हुए फोन को डिवाइस लिस्ट में से चुनें और 'अन-इंस्टॉल' का ऑप्शन क्लिक करें। इससे आपका चुना हुआ ऐप चोरी हुए फोन से अन-इंस्टॉल हो जाएगा।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने चोरी हुए फोन से जुड़े ऐप्स और अकाउंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं। यह कदम उठाने से आपकी निजी जानकारी और डेटा को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। इन आसान तरीकों से आप बिना फोन के भी अपने ऐप्स और अकाउंट्स को सुरक्षित कर सकते हैं और डाटा चोरी के खतरे को कम कर सकते हैं।

ड्राइवरलेस कार का अनुभव करने के बाद ऐसा था इस बच्ची का रिएक्शन

Union Budget 2024: लिथियम-आयन बैटरी की कीमतों में कमी के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगा बढ़ावा

ऑटोमैटिक बनाम मैनुअल ट्रांसमिशन कारें, जानिए कौन सी है बेस्ट

Related News