सितंबर में भी जारी रहेगी भारी बारिश, मौसम विभाग की डराने वाली चेतावनी

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक नई रिपोर्ट जारी की है, जिसमें संकेत दिया गया है कि अगस्त में देखी गई प्रवृत्ति के अनुसार सितंबर में भी भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है। रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और पंजाब जैसे क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है, जिससे बाढ़ और भूस्खलन जैसी घटनाएं हो सकती हैं। अगस्त में भारत में औसत से 16% ज़्यादा बारिश हुई, जो 2001 के बाद से पाँचवीं बार और 1901 के बाद से 29वीं बार है।

अगस्त में 287 मिमी की इस भारी बारिश के बावजूद तापमान उच्च रहा, और इस महीने का न्यूनतम तापमान 1901 के बाद से चौथा सबसे ज़्यादा रहा। क्षेत्रीय रूप से, उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 32% ज़्यादा बारिश हुई, जो 2021 के बाद से दूसरी ऐसी घटना है। दूसरी ओर, दक्षिण भारत में सामान्य स्तर से सिर्फ़ 1% ज़्यादा बारिश हुई। जबकि सितंबर में पूरे देश में सामान्य से ज़्यादा बारिश होने की उम्मीद है, लेकिन उत्तरी बिहार, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्से, उत्तर-पश्चिम भारत और दक्षिण भारत जैसे कुछ इलाकों में औसत से कम बारिश हो सकती है। अप्रैल के मध्य में की गई पिछली भविष्यवाणियों से पता चला था कि जून से सितंबर तक भारत में सामान्य से ज़्यादा बारिश होगी। अगस्त में हुई अच्छी बारिश खरीफ़ की फ़सलों के लिए फ़ायदेमंद रही है, जिससे अच्छी फ़सल पैदावार की उम्मीदें बढ़ गई हैं। इसके अलावा, बढ़ी हुई बारिश से मिट्टी की नमी में सुधार हुआ है, जो रबी की फ़सलों के लिए फ़ायदेमंद होगा।

हालांकि ला नीना अभी तक नहीं बना है, लेकिन सितंबर के अंत तक इसके विकसित होने की उम्मीद है। हालांकि, मानसून पर इसका प्रभाव कम से कम होने की उम्मीद है। आमतौर पर, सितंबर और नवंबर के बीच ला नीना का गठन दक्षिण भारत में मानसून को कमजोर करता है। आईएमडी के निदेशक मृत्युंजय महापात्र ने उल्लेख किया कि इसके प्रभावों के बारे में निश्चित भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि देश के कई हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है, हालांकि उत्तर-पश्चिम, दक्षिण और पूर्व-मध्य क्षेत्रों के कुछ इलाकों में कुछ राहत मिल सकती है।

'भाजपा के इशारे पर काम कर रहा चुनाव आयोग..', कांग्रेस का आरोप

इजराइल ने बरामद किए बंधकों के 6 शव, हमास ने की थी हत्या

हैदराबाद में भारी बारिश की आशंका के चलते स्कूल बंद, तेलंगाना में हाई अलर्ट

Related News