दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी, भारी बारिश और आंधी के आसार

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली के विभिन्न भागों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें मध्यम बारिश और तेज़ हवाओं के साथ आंधी-तूफ़ान की संभावना जताई गई है। राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश क्षेत्रों को कवर करने वाले इस अलर्ट में निवासियों को अगले कुछ घंटों में संभावित मौसम संबंधी व्यवधानों के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश के कारण स्थानीय जलभराव और यातायात में देरी के जोखिम के कारण IMD ने सावधानी बरतने की सलाह दी है।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बारिश के कारण आगमन और प्रस्थान में देरी की खबरें आ रही हैं, हालांकि कोई रद्दीकरण नहीं देखा गया है। एयरलाइंस यात्रियों को सलाह जारी कर रही हैं कि वे अपनी यात्रा योजनाओं को तदनुसार प्रबंधित करें। शुक्रवार दोपहर को दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई, और आसमान में बादल छाए रहने के कारण और अधिक बारिश की उम्मीद है। मध्य और दक्षिणी दिल्ली में भारी बारिश से विशेष रूप से प्रभावित हुए। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली के ज़्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। गुरुवार रात हुई भारी बारिश की वजह से पूरे शहर में जलभराव और ट्रैफ़िक जाम की स्थिति पैदा हो गई। न्यूनतम तापमान गिरकर 21.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। सफ़दरजंग में 29.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि रिज, दिल्ली विश्वविद्यालय और लोधी रोड जैसे अन्य इलाकों में भी अच्छी बारिश हुई।

शहर की कई सड़कें जलमग्न हो गईं, जिससे यातायात में भारी व्यवधान हुआ। दिल्ली यातायात पुलिस ने यात्रियों को जलभराव वाले इलाकों से बचने और वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने की सलाह दी है। एनएच-48, लाला लाजपत राय मार्ग, आउटर रिंग रोड और रोहतक रोड सहित प्रमुख सड़कों पर बाढ़ के कारण भारी यातायात देखने को मिला। आईएमडी ने दिन भर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है, साथ ही अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। 

18 सितंबर को बंद रहेगा जगन्नाथ मंदिर, रत्न भंडार का सर्वे करेगा पुरातत्व विभाग

हिजाब-दाढ़ी बैन, अवैध मस्जिदों पर एक्शन..! आखिर मुस्लिम देश में ऐसा क्यों कर रही सरकार

'कोर्ट की भाषा अंग्रेजी है, हिंदी में दलील मत दो..', ऐसा क्यों बोली शीर्ष अदालत

Related News